हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बंजार में नहीं थम रहा अवैध कटान, सोझा बीट से देवदार के 54 अवैध स्लीपर बरामद, लाखों में कीमत - Illegal felling in Banjar Forest

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 23, 2024, 11:21 AM IST

54 Deodar Sleepers caught in Banjar: जिला कुल्लू के बंजार में बड़े स्तर पर जंगलों में अवैध कटान हो रहा है. इस पर विधायक सुरेंद्र शौरी और पूर्व मंत्री गोविंद ठाकुर भी सवाल उठा चुके हैं. बंजार में अब फिर से अवैध कटान का मामला सामने आया और वन विभाग को देवदार के 54 अवैध स्लीपर मिले.

54 Deodar Sleepers caught in Banjar
देवदार के अवैध स्लीपर बरामद (ETV Bharat)

कुल्लू:जिला कुल्लू के बंजार उपमंडल में जंगलों में हरे पेड़ों के कटान को लेकर अब वन विभाग ने सख्त रुख अपनाया है. हरे पेड़ों का कटान करने वालों पर अब विभाग द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इसी के तहत वन विभाग की टीम ने नाकाबंदी के दौरान कैंची मोड़ के पास देवदार के 54 अवैध स्लीपर बरामद किए. वन रक्षक की शिकायत पर पुलिस थाना बंजार ने मामला दर्ज कर जांच करना शुरू कर दिया है.

हरे पेड़ों का कटान कर जंगल में छुपाए स्लीपर

बंजार डिवीजन के डीएफओ मनोज कुमार ने बताया कि वन रक्षक सोझा गुड्डू राम ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वन विभाग की टीम ने बुधवार रात को सोझा से जिभी तक नाकाबंदी की थी. इस दौरान कैंची मोड़ के पास से जैसी ही वन विभाग की टीम निजी गाड़ी में वहां पहुंची तो पाया कि सड़क किनारे देवदार के स्लीपर रखे गए हैं. जिसपर टीम ने जांच की तो पता चला कि वहां पर अवैध कटान हुआ है. इसके बाद टीम सड़क से करीब 25 मीटर अंदर की ओर गई तो वहां पर देवदार के हरे भरे पेड़ों का अवैध रूप से कटान पाया गया. इन्हीं से स्लीपर निकालकर वहां पर छुपा कर रखे गए थे. कुछ स्लीपर पर हरी घास रखी गई थी, ताकि किसी को भी पता न चले. जबकि कुछ स्लीपर खुले में पड़े हुए थे.

बंजार के जंगल में पकड़े गए 54 देवदार के स्लीपर (ETV Bharat)

देवदार के स्लीपरों की कीमत लाखों में

वन विभाग की टीम ने जब इन स्लीपर की गिनती की तो ये 54 अवैध स्लीपर पाए गए. डीएफओ मनोज कुमार ने बताया कि इन स्लीपरों की कीमत 3 लाख 6 हजार 721 रुपए आंकी गई है. इसी आधार पर पुलिस थाना बंजार में अवैध कटान की शिकायत दर्ज करवाई गई है. पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. बता दें कि बंजार में विधायक सुरेंद्र शौरी ने भी अवैध कटान का मामला उजागर किया था. जिसके बाद से वन विभाग हरकत में आया है.

बंजार डिवीजन के डीएफओ मनोज कुमार ने कहा,"बंजार क्षेत्र में अवैध रूप से लकड़ी की तस्करी की गई तो उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. पकड़े गए देवदार के 54 अवैध स्लीपर की बाजार में लाखों रुपयों की कीमत है."

ये भी पढ़ें: बंजार में बड़े स्तर पर अवैध कटान, सुक्खू सरकार पर फूटा पूर्व मंत्री का गुस्सा, लगाए ये गंभीर आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details