उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या से लखनऊ वापस आईं 50 इलेक्ट्रिक बसें, इन रूटों पर होगा संचालन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 20, 2024, 12:07 PM IST

अयोध्या में भगवान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड ने 50 इलेक्ट्रिक बसें अयोध्या भेजी थीं. इसके बाद शहर में यात्रियों को सफर में दिक्कत हो रही थी, साथ ही सिटी ट्रांसपोर्ट से विभिन्न रूटों पर बसों के संचालन को लेकर डिमांड भी आ रही थी. अब सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड ने अयोध्या से 50 इलेक्ट्रिक बसें वापस लखनऊ बुला ली हैं. शहर के नए रूटों पर इन बसों का संचालन शुरू कराया जाएगा और पुराने रूटों पर भी वापस इन बसों को लगाकर यात्रियों को सफर में सहूलियत दी जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: अयोध्या में भगवान राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड ने 50 इलेक्ट्रिक बसें अयोध्या भेजी थीं. इसके बाद शहर में यात्रियों को सफर में दिक्कत हो रही थी, साथ ही सिटी ट्रांसपोर्ट से विभिन्न रूटों पर बसों के संचालन को लेकर डिमांड भी आ रही थी. अब सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड ने अयोध्या से 50 इलेक्ट्रिक बसें वापस लखनऊ बुला ली हैं. शहर के नए रूटों पर इन बसों का संचालन शुरू कराया जाएगा और पुराने रूटों पर भी वापस इन बसों को लगाकर यात्रियों को सफर में सहूलियत दी जाएगी.

दरअसल, राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ काफी बढ़ गई थी. देश और विदेश से यात्री रामलला के दर्शन करने के लिए अयोध्या पहुंच रहे थे. श्रद्धालुओं को सफर में कोई दिक्कत न हो इसे ध्यान में रखकर लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड से अयोध्या प्रशासन ने इलेक्ट्रिक बसों की डिमांड की थी. सिटी ट्रांसपोर्ट की तरफ से 50 इलेक्ट्रिक बसें अयोध्या भेजी गई थीं.

दो माह तक अयोध्या में इन बसों के संचालन के बाद अब यह बसें वापस लखनऊ आ गई हैं. शहर के जिन रूटों पर इन बसों का संचालन हो रहा था अब उन रूटों पर फिर से बस सेवा संचालित की जाएगी जिससे रोजमर्रा के यात्रियों को यात्रा में राहत मिलेगी. इसके अलावा पिछले कुछ दिनों में लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट के पास शहर के कई रूटों पर बसों के संचालन को लेकर डिमांड आई थी. उसका सर्वे भी करा लिया गया था. अब उन रूटों पर भी सिटी बसों का संचालन शुरू कराया जाएगा.



मेमोरा वायु सेना स्टेशन के लिए चलेगी सिटी बस
बता दें कि लखनऊ शहर का दायरा जिस तरह से लगातार बढ़ता जा रहा है उससे सिटी बसों की डिमांड भी बढ़ रही है. यात्रियों की सुविधा के लिए महानगरीय परिवहन सेवा की फ्लीट भी बढ़ाई जा रही है. वर्तमान में सिटी बस बेड़े में करीब 220 बसें हैं जो यात्रियों के लिए कम पड़ रही हैं. बढ़ती मांग को देखते हुए सिटी बस प्रबंधन जल्द से जल्द कई इलेक्ट्रिक बसें लाने की तैयारी कर रहा है. मेमोरा स्थित वायु सेवा स्टेशन तक सिटी बसों के संचालन की मांग लखनऊ सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आरके त्रिपाठी से की गई थी.

बता दें कि वायु सेना स्टेशन मेमोरा के विंग कमांडर कुलदीप कुमार ने एमडी को पत्र सौंप कर मेमोरा के लिए सिटी बस चलाने की अपील की थी. उनका कहना था कि यहां पर बड़ी संख्या में सेना से जुड़े जवान और उनके परिवार आवागमन करते हैं. आसपास ग्रामीण क्षेत्र की भी हजारों की आबादी है. ऐसे में सिटी बस यहां की जरूरत है. सिटी बस एमडी आरके त्रिपाठी ने उन्हें भरोसा दिया था कि सर्वे कराकर मोहनलालगंज से मेमोरा वायु सेना स्टेशन होते हुए एयरपोर्ट से चारबाग तक रोजाना कई फेरों के लिए सिटी बसों का संचालन शुरू करेंगे. अयोध्या से सिटी बसें वापस आ गई हैं तो मेमोरा एयरफोर्स स्टेशन के लिए सिटी बस संचालित करने का रास्ता साफ हो गया है. सिटी बस एमडी आरके त्रिपाठी का कहना है कि जिन रूटों पर सिटी बसों के संचालन की डिमांड की गई है उन पर सिटी बसों का संचालन शुरू कराया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः होली पर वाराणसी से चलेंगी तीन स्पेशल ट्रेनें, जानिए पूरा शेड्यूल

ये भी पढ़ेंः रंगभरी एकादशी पर आज बाबा विश्वनाथ खेलेंगे होली, गौना कराने ससुराल पहुंचे देवाधिदेव महादेव

ABOUT THE AUTHOR

...view details