दिल्ली

delhi

पीएम मोदी के रूस दौरे का आज दूसरा दिन, शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा - pm modi russia visit

By ANI

Published : Jul 9, 2024, 7:02 AM IST

Updated : Jul 9, 2024, 7:15 AM IST

PM Modi Vladimir Putin hold informal meet: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं. आज उनका दूसरा दिन है. इस दौरान वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

pm modi russia visit
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (ANI)

मास्को: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को मास्को के निकट रूसी राष्ट्रपति के नोवो-ओगारियोवो निवास पर एक अनौपचारिक बैठक की. पीएम मोदी की रूस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा का आज दूसरा दिन है. आज वह शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा लेंगे. रूसी विदेश मंत्रालय ने एक्स पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें पीएम मोदी और व्लादिमीर पुतिन के बीच गर्मजोशी से अभिवादन होता दिख रहा है.

सोमवार को पोस्ट की गई इस क्लिप में दोनों नेता एक-दूसरे को गले लगाते हुए दिख रहे हैं. यह उनकी अनौपचारिक बैठक की शुरुआत है. पुतिन ने पीएम मोदी की मेजबानी के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा, 'आपका यहां स्वागत है, दोस्त. मैं आपको देखकर बहुत खुश हूं.' रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा, 'मॉस्को के निकट रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नोवो-ओगारियोवो निवास पर और रूस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अनौपचारिक बैठक हुई.

इसमें कहा गया है कि वार्ता में पारंपरिक रूप से मैत्रीपूर्ण रूसी-भारतीय संबंधों के आगे विकास की संभावनाओं के साथ-साथ वर्तमान अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा होगी. इसके जवाब में पीएम मोदी ने भी एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर रूसी राष्ट्रपति के प्रति उनकी मेजबानी के लिए आभार जताया और साथ ही कहा कि वह उनकी बातचीत का इंतजार कर रहे हैं, जिससे भारत-रूस की दोस्ती मजबूत होगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने एक पर कहा,'आज शाम नोवो-ओगारियोवो में मेरी मेजबानी करने के लिए राष्ट्रपति पुतिन का आभार. कल की हमारी वार्ता को लेकर भी उत्सुक हूं, जो निश्चित रूप से भारत और रूस के बीच मित्रता के बंधन को और मजबूत करने में काफी मददगार साबित होगी.' पुतिन ने दोस्ताना व्यवहार दिखाते हुए प्रधानमंत्री मोदी को अपने आवास नोवो-ओगारियोवो के आसपास अपनी इलेक्ट्रिक कार में घुमाया.

भारत में रूसी दूतावास ने दोनों नेताओं के बीच बातचीत का वीडियो शेयर किया है. इसमें वे कार का आनंद लेते हुए दिखाई दे रहे हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूसी राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर मास्को पहुंचे. रूस के प्रथम उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने वानुकोवो-II हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की.

हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का औपचारिक स्वागत किया गया. गौरतलब है कि पिछले 10 सालों में पीएम मोदी और पुतिन 16 बार मिल चुके हैं. दोनों नेताओं के बीच आखिरी आमने-सामने की मुलाकात 2022 में उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी. 2019 में पीएम मोदी को सर्वोच्च रूसी राजकीय सम्मान, 'ऑर्डर ऑफ द होली एपोस्टल एंड्रयू द फर्स्ट' से सम्मानित किया गया. यह 2022 में मॉस्को और कीव के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से पीएम नरेंद्र मोदी की पहली रूस यात्रा है. रूस की अपनी यात्रा के समापन के बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के लिए रवाना होंगे, जो 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा देश की पहली यात्रा होगी.

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी की मॉस्को यात्रा का पश्चिमी देशों के लिए क्या है मतलब ?
Last Updated : Jul 9, 2024, 7:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details