दिल्ली

delhi

पोषक तत्वों का पावरहाउस है उबली हुई मूंगफली, फौलादी बॉडी के साथ देगा घोड़े जैसी ताकत - Benefits of Boiled Peanuts

By ETV Bharat Health Team

Published : Aug 26, 2024, 5:16 PM IST

Benefits of Boiled Peanuts: पौष्टिक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर उबली हुई मूंगफली एनर्जी का एक बेहतरीन सोर्स है. बता दें, आधा कप उबली हुई मूंगफली में लगभग 286 कैलोरी होती है और इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता. उबली हुई मूंगफली में भी मौजूद विटामिन E और B मसल्स और ऑर्गन की ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए महत्वपूर्ण हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Benefits of Boiled Peanuts
पोषक तत्वों का पावरहाउस है उबली हुई मूंगफली (CANVA)

हैदराबाद: मूंगफली खाना बहुत से लोगों को काफी पसंद होता है. लोग कई तरह से इस खाते है. सीजन आने पर कई लोग हरी मूंगफली खरीदते हैं और उन्हें भूनकर या उबालकर भी खाते हैं. ये सिर्फ एक स्वादिष्ट नाश्ता ही नहीं हैं. बल्कि, खाद्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक भोजन है.

कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से मूंगफली सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से राहत मिलती है. लोग इसे अक्सर स्नैक्स के तौर पर भी खाना पसंद करते हैं. उबली हुई मूंगफली खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते है. आइए जानें उबली हुई मूंगफली को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के क्या-क्या फायदे हैं...

पोषक तत्व
उबली हुई मूंगफली में प्रोटीन, स्वस्थ वसा, फाइबर और विभिन्न विटामिन और खनिज सहित शरीर के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. ये आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

हेल्दी फैट
मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होती है. डॉक्टरों का कहना है कि ये वसा हैं जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करती हैं. इनका सीमित मात्रा में सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है और हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है.

एंटीऑक्सीडेंट गुण
पकी हुई दाल रेस्वेराट्रोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. ये शरीर में फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित करने में उपयोगी होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं.

वजन के मामले में...
मूंगफली में कैलोरी अधिक होती है, लेकिन इसकी हाई प्रोटीन और फाइबर सामग्री पेट को भरा रखती है और भूख लगने से रोकती है. यदि आप इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं, तो आपका आहार संतुलित रहेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा.

ब्लड शुगर कंट्रोल
उबली हुई मूंगफली में मौजूद फाइबर सामग्री चीनी अवशोषण को कम करती है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखती है, उबले हुए चावल खासतौर पर शुगर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए एक अच्छा भोजन है.

मेंटल हेल्थ
उबली हुई मूंगफली फोलेट और नियासिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. वे तंत्रिका तंत्र की मदद करते हैं और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करते हैं.

नोट : इस खबर में दी गई जानकारी NIH की वेबसाइट से ली गई है

महत्वपूर्ण नोट: इस वेबसाइट पर आपको प्रदान की गई सभी स्वास्थ्य जानकारी, चिकित्सा युक्तियां और सुझाव केवल आपकी जानकारी के लिए हैं. हम यह जानकारी वैज्ञानिक अनुसंधान, अध्ययन, चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवर सलाह के आधार पर प्रदान कर रहे हैं. लेकिन बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप अपने निजी डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details