दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

इस फल को कहा जाता है फलों की 'रानी', कैंसर और शुगर मरीजों के लिए वरदान, इसके फायदे जान वैज्ञानिक भी हैरान

विशेषज्ञों का कहना है कि मैंगोस्टीन फल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं. पढ़ें इस फल के फायदे...

know health benefits of Mangosteen
विशेषज्ञों का कहना है कि मैंगोस्टीन फल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, (CANVA)

By ETV Bharat Health Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

तस्वीर में दिख रहे इस फल का नाम मैंगोस्टीन है. इसका स्वाद थोड़ा खट्टा और थोड़ा मीठा होता है. इस फल में कई पोषक तत्व होते हैं. यह एक ट्रॉपिकल फल है जिस प्रकार आम को फलों का राजा कहा जाता है वैसे ही मैंगोस्टीन को फलों की रानी के नाम से भी जाना जाता है. उपर से यह फल बैगनी रंग का होता है अंदर से इसका रंग सफेद होता है.

अलग-अलग भाषा में इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है हिंदी में इसे मैंगोस्टीन कहते हैं, बंगाल में इसे काओ के नाम से जाना जाता है और गुजरात में इसे कोकम कहते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके फायदे कई बार चिकित्सकों को भी चौंका देते हैं.। इसमें सभी पौषक तत्व शामिल होते हैं. आइए इस खबर में जानते हैं इस फल के अनगिनत फायदों के बारे में...

विशेषज्ञों का कहना है कि मैंगोस्टीन फल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, (CANVA)

मैंगोस्टीन फल फायदे...

  • मैंगोस्टीन फल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि ये पेट में सूजन को कम करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि यह फल कैंसर, हृदय रोग और डायबिडीज जैसी समस्याओं को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • मैंगोस्टीन फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण लोगों में बीमारियों का खतरा कम होता है.
  • मैंगोस्टीन हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसकी फाइबर सामग्री खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.
  • मैंगोस्टीन फाइबर से भरपूर होता है. यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में अहम भूमिका निभाता है. साथ ही पेट भी जल्दी भरा हुआ महसूस होता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प कहा जा सकता है.
  • त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी यह फल बहुत उपयोगी है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट एंटी-एजिंग तत्वों के रूप में काम करते हैं.
  • नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, यह फल डायबिटीज रोगियों के लिए भी उपयोगी है. इस फल के नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है. फाइबर की मात्रा भी इसे डायबिटीज रोगियों के लिए एक सुपरफ्रूट बनाती है.
  • मैंगोस्टीन के अच्छे गुण मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं. तनाव दूर करने में यह फल बहुत उपयोगी है. समस्या पर काबू पाने में मूड स्विंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • मैंगोस्टीन कैंसर जैसी बीमारी को भी कंट्रोल कर सकता है. यह कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है. हाई ब्लड प्रोशर मरीजों के लिए बी फायदेमंद है. स्किन के लिए भी यह रामबाण है. केवल इसके फल ही नहीं, बल्कि इसकी टहनी,छाल और पपड़ी में भी काफी ज्यादा औषधिय गुण पाया जाता है. इस फल के सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है. मेंटल हेल्थ स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. डायरिया में भी यह फायदेमंद होता है.

(डिस्क्लेमर:वेबसाइट पर दी गई सभी स्वास्थ्य जानकारी, चिकित्सा युक्तियां और सुझाव केवल आपकी जानकारी के लिए हैं. हम यह जानकारी वैज्ञानिक अनुसंधान, अध्ययन, चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवर सलाह के आधार पर प्रदान कर रहे हैं. लेकिन बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप अपने निजी डॉक्टर की सलाह ले लें.)

  • सोर्स-
  • https://pmc.ncbi.nlm.nih.gov/articles/PMC6368837/

    https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S0753332223004985

    ये भी पढ़ें-

    Last Updated : 2 hours ago

    ABOUT THE AUTHOR

    ...view details