दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 4, 2024, 6:01 AM IST

ETV Bharat / business

रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को सुरक्षित बनाते हैं टॉप 5 पेंशन प्लान - Top 5 Pension Plans In India

Top 5 Pension Plans In India- रिटायरमेंट प्लान कम उम्र में ही बना लेना चाहिए. क्योंकि रिटायरमेंट के बाद बिना किसी वित्तीय समस्या के सुचारू जीवन के लिए रिटायरमेंट प्लानिंग बहुत जरूरी है. इस खबर के माध्यम से जानते है हर महीने पेंशन देने वाली टॉप-5 योजनाओं के बारे में. पढ़ें पूरी खबर...

Pension Plans In India
(प्रतीकात्मक फोटो) (ETV Bharat)

नई दिल्ली:जीवन भर कड़ी मेहनत करने वाले लोग बुढ़ापे में भी चैन की जिंदगी जीने की उम्मीद करते हैं. लेकिन कई लोग उम्र या रिटायरमेंट के बाद की आमदनी को लेकर चिंतित रहते हैं. कई सरकारी योजनाएं हैं जो रिटायरमेंट के बाद भी चैन की जिंदगी जीने के लिए मासिक पेंशन देती हैं. इन योजनाओं में कम उम्र से ही निवेश करना सबसे अच्छा है. ये आपको भविष्य में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करेंगी. आज इस खबर के माध्यम से जानते है कि हर महीने पेंशन देने वाली टॉप-5 योजनाओं के बारे में.

  1. अटल पेंशन योजना-अटल पेंशन योजना केंद्र ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों और निम्न आय वर्ग के लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से अटल पेंशन योजना शुरू की है. आप इस योजना में निवेश कर बुढ़ापे में मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. 18 से 40 वर्ष की आयु के लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं. 60 वर्ष की आयु तक हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होगी. आपके निवेश के आधार पर 60 वर्ष के बाद आपको हर महीने न्यूनतम 1000 रुपये से 5 हजार रुपये तक की पेंशन मिलेगी.
  2. नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS)-मासिक पेंशन पाने के लिए एक और बेहतरीन योजना है 'नेशनल पेंशन सिस्टम' (NPS). इससे जुड़ने वालों को 60 साल की उम्र तक निवेश करना चाहिए. 60 फीसदी तक पैसा आपातकालीन समय में उधार लिया जा सकता है. बाकी एन्युटी में जाता है. इसे पेंशन के रूप में प्राप्त किया जा सकता है. एन्युटी जितनी ज्यादा होगी, पेंशन भी उतनी ही ज्यादा होगी. 18 से 70 की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना से जुड़ सकता है.
  3. सिस्टमैटिक विड्रॉल प्लान (SWP)-लंबे समय तक म्यूचुअल फंड में निवेश करने से रिटायरमेंट के समय तक एक बड़ा कॉर्पस (फंड) बन जाएगा. अगर आप इसे पूरी तरह से निकाले बिना ऐसा करना जारी रखते हैं, तो संभावना है कि आपकी आय और भी बढ़ जाएगी. क्योंकि म्यूचुअल फंड में कंपाउंडिंग इफेक्ट अच्छा काम करता है. इस तरह से निवेश किए गए म्यूचुअल फंड में एक अच्छा कॉर्पस बनाने के बाद, आप सिस्टमैटिक विड्रॉल प्लान का उपयोग करके नियमित आय अर्जित कर सकते हैं. इसके अलावा, टैक्स छूट का भी लाभ उठाया जा सकता है. इसका क्या मतलब है? आप निवेश किए गए म्यूचुअल फंड से हर महीने या तिमाही या साल में एक बार एक निश्चित फीसदी या एक निश्चित राशि (फिक्स्ड अमाउंट) निकाल सकते हैं. इसे सिस्टमेटिक निकासी योजना कहते हैं। इससे आपको नियमित आय होगी.
  4. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)-कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) 'कर्मचारी भविष्य निधि संगठन' में पंजीकृत कर्मचारियों को मासिक वेतन मिलता है और रिटायरमेंट के बाद उन्हें अच्छी आय होती है. यह कहा जा सकता है कि यह निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद वित्तीय और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करता है. पेंशन तभी मिलेगी जब कम से कम लगातार 10 साल तक इस योजना में पैसा जमा किया जाए. पेंशन आपके निवेश पर निर्भर करेगी.
  5. पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS)-POMIS पोस्ट ऑफिस द्वारा रिटायरमेंट के बाद मासिक आय प्रदान करने के लिए पेश की जाने वाली एक योजना है. इसमें सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है. सिंगल अकाउंट के तहत अधिकतम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट के तहत अधिकतम 15 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं. इस पर वर्तमान में 7.40 फीसदी की ब्याज दर है. जमा अवधि पांच साल है. खाता खुलने के समय से ही ब्याज मिलना शुरू हो जाता है. संयुक्त खाते पर अधिकतम 9250 रुपये प्रति माह पेंशन का लाभ उठाया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details