दिल्ली

delhi

चुनावी राजनीति में अपनी भागीदारी बढ़ा रहा है ठाकरे परिवार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 19, 2024, 5:32 PM IST

Thackeray family electoral politics : राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे के लोकसभा चुनाव में दक्षिण मुंबई से चुनाव लड़ने की उम्मीद है. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना पहले ही दक्षिण मुंबई सीट पर अपना दावा जता चुकी है.

Thackeray family
राज ठाकरे अमित ठाकरे

मुंबई : मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे के एनडीए में शामिल होने की चर्चा से राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे के लोकसभा चुनाव में दक्षिण मुंबई से चुनाव लड़ने की उम्मीद है. अगर वह चुनाव लड़ते हैं तो वह चुनाव लड़ने वाले ठाकरे परिवार के दूसरे सदस्य होंगे.

ऐसे संकेत हैं कि बाला नंदगांवकर एमएनएस से लोकसभा चुनाव में दक्षिण मुंबई से चुनाव लड़ेंगे. हालांकि राज ठाकरे के दिल्ली दौरे के बाद राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि अमित ठाकरे को दक्षिण मुंबई से उम्मीदवारी मिलेगी. अगर अमित ठाकरे इस बार का लोकसभा चुनाव लड़ते हैं तो वह ठाकरे परिवार के सदस्य होंगे जो आदित्य ठाकरे के बाद चुनाव लड़ेंगे.

शिव सेना प्रमुख बाला साहेब ठाकरे सत्ता का रिमोट हमेशा अपने पास रखते थे. शिव सेना ठाकरे समूह के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे भी सीधे चुनाव लड़े बिना मुख्यमंत्री पद पर रहे. हालांकि, राजनीतिक समीकरणों में बदलाव के बाद, आदित्य ठाकरे चुनाव लड़ने वाले ठाकरे परिवार के पहले सदस्य हैं.

राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे ने पहले कहा था कि 'चुनाव लड़ने में कोई दिलचस्पी नहीं है. अगर राज ठाकरे मुझे कोई जिम्मेदारी देंगे तो मैं उसे सफलतापूर्वक निभाऊंगा.' अमित ने पुणे दौरे के दौरान कहा, 'अगर मुझे नगरसेवक, सरपंच की जिम्मेदारी भी दी गई तो भी मैं इसे ठीक से निभाऊंगा.' पहले एमएनएस के 13 विधायक थे और नासिक उसका गढ़ था. हालांकि, पार्टी के पतन के बाद एमएनएस के सामने राजनीतिक चुनौतियां बढ़ गई हैं. महासंपर्क अभियान चलाया प्रदेश में महासंपर्क अभियान में पार्टी के प्रमुख पदाधिकारियों की बैठकें हो चुकी हैं.

आगामी लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि में बीजेपी ने राज्य में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने की रणनीति बनाई है. मुंबई में दक्षिण मुंबई शिवसेना का गढ़ है और शिवसेना के उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट के अरविंद सावंत वर्तमान सांसद हैं. अरविंद सावंत एक बार फिर लोकसभा चुनाव के मैदान में उतरने जा रहे हैं. बीजेपी ठाकरे ग्रुप के गढ़ को ध्वस्त करने की कोशिश कर रही है.

बाला नंदगांवकर पहले विधायक के रूप में दक्षिण मुंबई का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. वह राज के सबसे भरोसेमंद नेता हैं. बाला नंदगांवकर ने स्थापना के बाद से ही पार्टी के विस्तार और संगठन में सक्रिय रूप से भाग लिया. हालांकि, राजनीतिक विश्लेषकों का अनुमान है कि राज ठाकरे की राजनीतिक सदमे की प्रकृति के कारण बाला नंदगांवकर की जगह अमित ठाकरे को मैदान में उतारा जा सकता है.

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना पहले ही दक्षिण मुंबई सीट पर अपना दावा जता चुकी है. हाल ही में मनसे नेता बाला नंदगांवकर ने कहा, मैं इस निर्वाचन क्षेत्र से दोबारा चुनाव लड़ने को इच्छुक हूं।' हम इंजन के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं. इस निर्वाचन क्षेत्र से मनसे को मिली प्रतिक्रिया को देखते हुए, मनसे उम्मीदवार इस निर्वाचन क्षेत्र में अधिक प्रभावी हो सकते हैं और जीत हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

NDA में शामिल हो सकते हैं राज ठाकरे, अमित शाह से की मुलाकात

ABOUT THE AUTHOR

...view details