राजस्थान

rajasthan

यदि समान अवसर मिले तो बेटियां अपेक्षाकृत अधिक उत्कृष्टता हासिल कर सकती हैं - द्रौपदी मुर्मू - MNIT Convocation

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 18, 2024, 1:40 PM IST

President Draupadi Murmu In MNIT, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को राज्य के दौरे रहीं. इस दौरान वो जयपुर के मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएनआईटी) के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुईं, जहां उन्होंने उत्तीर्ण विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की.

President Draupadi Murmu In MNIT
MNIT में राष्ट्रपति ने विद्यार्थियों को प्रदान की डिग्रियां (ETV BHARAT JAIPUR)

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर :राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को राज्य के दौरे रहीं. इस दौरान वो जयपुर के मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएनआईटी) के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुईं, जहां उन्होंने उत्तीर्ण विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की. राष्ट्रपति के साथ राज्य के सीएम भजनलाल शर्मा और राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े भी समारोह में उपस्थित रहे.

जयपुर के एमएनआईटी के दीक्षांत समारोह में पहुंची देश की प्रथम नागरिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का स्वागत मंत्रोच्चार के साथ हुआ. इस दौरान डिग्री पाने वाले छात्र और स्टाफ सभी पारंपरिक परिधान में नजर आए. दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने 20 छात्रों को गोल्ड मेडल दिया, जिनमें 12 बेटियां हैं. बेटियों की इस सफलता पर उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि यदि समान अवसर मिले तो बेटियां अपेक्षाकृत अधिक उत्कृष्टता हासिल कर सकती हैं. इस दौरान राष्ट्रपति ने श्रीमद्भगवद्गीता का उपदेश और एमएनआईटी का ध्येय वाक्य योग: कर्मसु कौशलम् भी दोहराया. साथ ही 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने में युवाओं की भूमिका पर भी जोर दिया.

इसे भी पढे़ं -आज जयपुर आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, एमएनआईटी के छात्रों को देंगी उपाधियां - President Draupadi Murmu

राष्ट्रपति ने कहा कि इस दीक्षांत समारोह में 20 मेडल दिए गए, उनमें से 12 छात्राओं को दिए गए. वहीं, जो डिग्रियां दी गई उनमें भी 29% बेटियां शामिल हैं. इतना ही नहीं उन्होंने आगे कहा कि सबसे अच्छे पैकेज पर जिसका प्लेसमेंट हुआ है, वो भी एक बेटी ही है. इसलिए वो बेटियों को इस सफलता पर बधाई देती हैं. राष्ट्रपति ने कहा कि एमएनआईटी की फैकल्टी में एक तिहाई महिलाएं हैं. ऐसे में ये अनुपात आने वाले समय में और बेहतर होगा.

राष्ट्रपति ने कहा कि इस संस्थान में आधे विद्यार्थी राजस्थान और आधे विद्यार्थी अन्य राज्यों से आते हैं. यही संस्थान विभिन्नता में एकता की भावना को दर्शाता है. एमएनआईटी विदेशी संस्थाओं के साथ मिलकर शोध का काम कर रही है. औद्योगिक क्रांति के दौर में चुनौतियों के साथ नए-नए अवसर भी आ रहे हैं. इन अवसरों का लाभ उठाकर हमारे तकनीकी संस्थाओं की महत्ता बढ़ गई है. एआई और डाटा इंटेलिजेंस की स्थापना इस संस्थान की ओर से की गई, जो समय की मांग है. यही नहीं इस बार पहली बार प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों ने अपने नाम के पौधे लगाए हैं, जिनकी वो अगले 4 साल तक देखभाल भी करेंगे. ये सभी कदम पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण हैं. व्यक्तिगत जीवन में भी ऐसे प्रयास करने चाहिए, जिससे पर्यावरण का कम से कम नुकसान हो. पर्यावरण संरक्षण के लिए नई-नई तकनीक विकसित करनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग को लेकर जयपुर में जुटेंगे देश भर के युवा

राज्यपाल ने दी छात्रों को बधाई :राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े ने डिग्रियां प्राप्त करने वाले छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि छात्र शिक्षा प्राप्त करने के बाद समाज में अपना योगदान दें. नैतिक गुणों का विकास करें. प्रकृति के साथ तालमेल बनाए और पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता रखें. उन्होंने कहा कि छात्रों को आज रोजगार पाने वाला नहीं, बल्कि देने वाला बनना चाहिए, ताकि उनके अर्जित तकनीकी ज्ञान का उपयोग राष्ट्र के विकास में हो सके.

सीएम ने कही ये बड़ी बात :सीएम भजनलाल ने कहा कि ये कॉलेज के दिन सबसे बेहतरीन होते हैं, जिसे कभी भी भूला नहीं जा सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया में अपना मुकाम बना रहा है. ऐसे में आज जरूरत है कि सभी भारत के विकास में समान रूप से अपना योगदान दें. साथ ही सीएम ने कहा कि राज्य सरकार इस साल 1 और 5 साल में चार लाख भर्तियां करेगी. इसके अलावा युवा नीति 2024 लाई जा रही है, ताकि युवाओं की प्रगति और उन्नति का मार्ग प्रशस्त हो सके और स्किल पॉलिसी लाकर उन्हें आगे बढ़ाया जा सके.

इसे भी पढ़ें-MNIT Convocation : ओम बिरला बोले- वैश्विक समस्या के समाधान के लिए पूरा विश्व भारत के युवाओं की तरफ देख रहा

सीएम ने कहा कि स्किल पॉलिसी के तहत डेढ़ लाख युवाओं को प्रशिक्षित दिया जाएगा. वहीं, दीक्षांत समारोह की मुख्य अतिथि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राज्यपाल हरिभाऊ बागड़े और सीएम भजनलाल शर्मा ने सम्मान किया. बता दें कि दीक्षांत समारोह में कुल 1361 डिग्रियां दी गई. इसमें स्नातक की 805, मास्टर की 477 और डॉक्टरेट की 79 डिग्री प्रदान की गई. इसके अलावा 20 छात्रों को गोल्ड मेडल प्रदान किया गया.

दीक्षांत समारोह में 741 बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री, 64 बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर डिग्री, 285 मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री और 25 मास्टर ऑफ प्लानिंग डिग्री प्रदान की गई. 101 छात्रों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में एमएससी की डिग्री दी. दीक्षांत समारोह में वर्ष 2023-24 के लिए 66 एमबीए की डिग्री प्रदान की गई. 79 शोध छात्रों ने पीएचडी की डिग्री प्राप्त की. संस्थान में पहली बार डायरेक्टर्स आउटस्टैंडिंग गोल्ड मेडल अवार्ड (1) की शुरुआत की गई. इसके अलावा यूजी टॉपर्स को 8 डायरेक्टर्स गोल्ड मेडल और पीजी टॉपर्स को 11 बोर्ड ऑफ गवर्नर्स गोल्ड मेडल दिए गए. इस दौरान राष्ट्रपति ने छात्रों के लिए एक नया 600 बेड वाला छात्रावास 'अरावली' का उ‌द्घाटन भी किया. वहीं, संस्थान का कुलगीत भी जारी किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details