राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / bharat

बड़ी खबर : NTA ने जारी की NEET UG 2024 की फाइनल आंसर की, जल्द जारी होगा रिजल्ट - NEET UG 2024

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सोमवार रात को NEET UG 2024 की फाइनल आंसर की जारी कर दी है. ऐसे में अब अभ्यर्थी अपने रिकार्डेड रिस्पांस के आधार पर फाइनल आंसर की से अपने अंकों का मिलान कर सकते हैं.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 4, 2024, 7:06 AM IST

NEET UG 2024,  NEET UG 2024 FINAL ANSWER KEY
NTA ने जारी की NEET UG 2024 की फाइनल आंसर की. (Etv Bharat gfx)

कोटा. देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम (NEET UG 2024) की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने फाइनल आंसर की जारी कर दी है. सोमवार रात को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर यह आंसर की जारी कर दी है, जिसके जरिए अब एनटीए नीट यूजी का परिणाम जारी करेगी. ऐसे में अभ्यर्थी अपने रिकार्डेड रिस्पांस के आधार पर फाइनल आंसर की से अपने अंकों का मिलान कर सकते हैं. इसके आधार पर बनने वाले उनके अंक लगभग फाइनल होंगे.

कोटा के निजी कोचिंग संस्थान के करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि फाइनल आंसर की जारी होने के बाद ही नीट यूजी का परिणाम भी जारी हो जाता है. ऐसे में उम्मीद कि जा रही है कि अगले एक-दो दिनों में नीट यूजी 2024 का परिणाम भी जारी हो जाएगा. हालांकि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इसके लिए 14 जून का समय पहले से तय किया हुआ था, लेकिन जिस अनुसार फाइनल आंसर की जारी की गई है, उससे उम्मीद है कि परिणाम पहले ही जारी हो जाएगा.

इसे भी पढ़ें :NEET UG 2024: नीट-यूजी 2024 की आंसर की जारी, 31 मई तक दी जा सकेगी आपत्तियां, 14 जून को आएगा रिजल्ट - NEET UG 2024 ANSWER KEY

इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 29 मई के देर रात को प्रोविजनल आंसर की जारी की थी. जिस पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 1 जून सुबह तक का समय दिया गया था. इसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को मिली आपत्तियों पर एक्सपर्ट का ओपिनियन लिया जाता है. उसके बाद फाइनल आंसर की जारी कर दी गई है.

24 लाख अभ्यर्थियों ने दी थी परीक्षा : बता दें कि नीट यूजी की परीक्षा 5 मई को देश-विदेश के 558 शहर के 4750 परीक्षा केंद्र पर आयोजित हुई थी. इस प्रवेश परीक्षा में करीब 24 लाख अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही थी. इस प्रवेश परीक्षा के परिणाम के जरिए ही देश की 1 लाख 10 हजार मेडिकल सीटों पर कैंडिडेट को प्रवेश मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details