उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तरकाशी में बर्फ'भारी', गंगोत्री हाईवे बंद, कई गांवों की बत्ती गुल, मकान पर गिरा पेड़

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 3, 2024, 6:30 PM IST

Updated : Mar 3, 2024, 7:28 PM IST

Snowfall in Uttarkashi, Snowfall in Gangotri उत्तरकाशी जिले में बर्फबारी से गंगोत्री हाईवे बंद हो गया है. इसके अलावा गंगोत्री धाम समेत 8 गांवों की बिजली गुल है. वहीं, पुरोला के सर बडियार क्षेत्र में भारी भरकम अखरोट का पेड़ आवासीय भवन और कोठार पर आ गिरा. जिससे दोनों क्षतिग्रस्त हो गए. भले ही बर्फबारी ने मुश्किलें बढ़ा दी हों, लेकिन नजारा सुकून देने वाला नजर आ रहा है.

Snowfall in Gangotri
गंगोत्री में बर्फबारी

उत्तरकाशी में बर्फ'भारी'

उत्तरकाशी: सीमांत उत्तरकाशी जिले में दो दिनों से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी से नजारा तो खूबसूरत हो गया है, लेकिन मुसीबत भी बढ़ा गई है. हर्षिल घाटी में बर्फबारी के कारण गंगोत्री हाईवे झाला से गंगोत्री तक दूसरे दिन भी बंद रहा. जबकि, हर्षिल घाटी के चार गांव समेत गंगोत्री धाम में रविवार सुबह से बत्ती गुल है. उधर, यमुनोत्री धाम समेत कई गांव भी बर्फ की सफेद चादर से ढक गए हैं. वहीं, मोरी के चार गांवों में भी बिजली आपूर्ति ठप है.

मुखबा में बर्फबारी

बता दें कि बीते शनिवार सुबह से गंगोत्री, यमुनोत्री धाम और हर्षिल समेत मोरी के ऊंचाई वाले गांवों में बर्फबारी जारी है. जिला मुख्यालय समेत निचले इलाकों में रूक-रूक कर बारिश का सिलसिला जारी है. जिससे तापमान भी गिरा है. गंगोत्री हाईवे बर्फबारी से दूसरे दिन भी नहीं खुल पाया. हालांकि, बीआरओ की मशीनरी और मजदूर हाईवे खोलने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन रूक-रूक हो रही बर्फबारी के कारण हाईवे खोलने में बीआरओ की टीम को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है.

बर्फबारी से निखरी खूबसूरती

बर्फबारी के कारण विद्युत लाइनें क्षतिग्रस्त होने के कारण हर्षिल समेत बगोरी, धराली, मुखबा और गंगोत्री धाम में आपूर्ति ठप है. उधर, यमुनोत्री धाम समेत गीठ पट्टी के 12 गांव और सर बडियार और ठकराल पट्टी के 13 गांव बर्फ की सफेद चादर से ढक गए हैं. तहसील मुख्यालय बड़कोट में रूक-रूककर बारिश हो रही है. वहीं, मोरी के सिरगा, ओसला, गंगाड़ और पवाणी गांवों में भी रविवार शाम तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई थी.

बर्फ हटाती जेसीबी मशीन

पेड़ टूटने से आवासीय भवन और कोठार क्षतिग्रस्त: मूसलाधार बारिश के कारण रविवार दोपहर को पुरोला के सर बडियार क्षेत्र के दूरस्थ गांव किमडार में एक पेड़ टूट गया. जिससे एक आवासीय भवन और अन्न भंडार (कोठार) क्षतिग्रस्त हो गया. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, गनीमत ये रही कि मौके पर कोई व्यक्ति मौजूद नहीं था. जिससे अनहोनी होने से बच गया.

मकान और कोठार पर गिरा अखरोट का पेड़

तहसीलदार जिनेंद्र रावत ने बताया कि किमडार गांव में अखरोट का बड़ा पेड़ टूटने से लोकेंद्र सिंह का आवासीय भवन और अन्न भंडार क्षतिग्रस्त हुआ है. घटना में किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है. सूचना मिलने पर राजस्व की टीम मौके लिए रवाना हो गई है. मौके पर पहुंच कर क्षति का आकलन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Mar 3, 2024, 7:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details