झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / bharat

धनबाद में बना एंटी ड्रग्स पूजा पंडाल, लोगों को नशामुक्ति का दे रहा संदेश

धनबाद में एक से बढ़कर एक पूजा पंडाल बने हैं. नया स्टेशन के पास बना पंडाल लोगों को खास संदेश दे रहा है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 8, 2024, 6:14 PM IST

DURGA PUJA PANDAL IN DHANBAD
डिजाइन इमेज (ईटीवी भारत)

धनबादः आधुनिक युग में युवाओं में नशा का क्रेज बढ़ा है. ड्रग्स या फिर नशीली चीजों का इस्तेमाल कर युवा वर्ग अपनी जिंदगी तबाह कर ले रहे हैं. लोग नशे के कारण अपने परिवार को भी दलदल डाल दे रहे हैं. कठिन दौर से उनका परिवार चल रहा है. धनबाद में एक ऐसा पूजा पंडाल का निर्माण किया गया है, जो लोगों को नशामुक्ति का संदेश दे रहा है.

शहर के पुराना बाजार से सटे नया स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर सात के बगल में रिक्रेशन क्लब के द्वारा एंटी ड्रग्स पंडाल का निर्माण किया गया है. पंडाल के सबसे ऊपर एंटी ड्रग्स लिखा हुआ है. इसे लिखने में पानी की खाली बोतलों का उपयोग किया गया है. सबसे ऊपर नशा रूपी राक्षस को दर्शाया गया है. जो पृथ्वी को गिरफ्त में लिए हुए है. उसके ठीक बाईं ओर सिगरेट की गिरफ्त में युवा दिखाई दे रहे हैं. उसके बगल में नशा रूपी सर्प से युवा लिपटा हुआ है. इसके बाद पृथ्वी पर सीरिंज लगा हुआ दर्शाया गया है, जो ड्रग्स को दर्शा रहा है. वहीं इसके बगल में परिवार को दर्शाया गया है, जो नशे के कारण कराह रहा है. दाहिनी ओर भी ड्रग्स की गिरफ्त में युवा नजर आ रहे हैं. ड्रग्स से युवाओं को निकालने की कोशिश को दर्शाया गया है.

धनबाद में बना एंटी ड्रग्स पूजा पंडाल (ईटीवी भारत)

पंडाल के अंदर भी नशा मुक्ति के लिए कई चीजों को दर्शाया गया है. पंडाल के अंदर छत से शीशे की खाली बोतलें बड़ी संख्या में टांगी गई हैं. इसके साथ ही ताश के पत्तों और इंजेक्शन सीरिंज छत से लटक रहे हैं, जो यहा दर्शाता है कि ड्रग्स और नशे के कारण लोग जुए में अपनी गाढ़ी कमाई भी गंवा रहे हैं. जुए और नशे की लत के कारण परिवार उजड़ता हुआ दर्शाया गया है. महुआ शराब की चुलाई और इस शराब को पीने के बाद होने वाली शारीरिक हानि को बखूबी दिखाया गया हैं. लोग नशा को छोड़कर अपने परिवार के साथ एक सामान्य जीवन जिएं. यही संदेश इस पूजा पंडाल के द्वारा दिया जा रहा है.

प्रतीकात्मक दृश्य (ईटीवी भारत)
प्रतीकात्मक दृश्य (ईटीवी भारत)

इस पंडाल का निर्माण धनबाद के गोधर के फेमस फ्लावर कंपनी के कारीगरों द्वारा किया जा रहा है. कारीगर दीपक चौहान ने बताया कि नशा मुक्ति को लेकर पंडाल का निर्माण किया गया है. नशा के कारण मानव जीवन किस तरह से प्रभावित होता है, यह पंडाल में दर्शाया गया है. कैसे नशे की गिरफ्त में आने के बाद उसका परिवार उजड़ जाता है. उसे दिखाने की कोशिश की गई है.

पंडाल के अंदर का दृश्य (ईटीवी भारत)
प्रतीकात्मक तस्वीर (ईटीवी भारत)

ABOUT THE AUTHOR

...view details