दिल्ली

delhi

लाखों में किया नवजात का सौदा, दंपत्ति और किसान समेत पांच गिरफ्तार - Child trafficking in Tamil Nadu

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 11, 2024, 4:19 PM IST

Child Trafficking in Tamil Nadu's Coimbatore: तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में एक नवजात को बेचने के आरोप में बिहार के एक दंपत्ति को गिरफ्तार किया गया है. घटना के सिलसिले में एक किसान समेत तीन अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है.

Child Trafficking in Tamil Nadu's Coimbatore
तमिलनाडु के कोयंबटूर में बाल तस्करी के आरोप में बिहार के दंपत्ति समेत 5 गिरफ्तार (ETV Bharat)

कोयंबटूर: तमिलनाडु के कोयंबटूर जिले में रहने वाले बिहार के एक दंपत्ति को गिरफ्तार किया गया है. इसके अलावा बिहार के चार लोगों समेत पांच लोगों को भी बच्चा बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि शिकायत के आधार पर बाल अधिकार अधिकारियों ने यह पता लगाने के लिए जांच शुरू की कि क्या आरोपी महेश कुमार और अंजलि शिशु को बेचने में शामिल थे. बिहार के आरोपी सुलूर के बगल में अप्पनयाकनपट्टी इलाके में एक होटल चला रहे हैं. चाइल्डलाइन नामक संस्था को शिकायत मिली थी कि उन्होंने बिहार से एक रिश्तेदार द्वारा लाए गए 15 दिन के बच्चे को थिम्मनयाक्कन पलायम इलाके के विजयन नामक किसान को बेच दिया है.

इस मामले की जांच करने वाली चाइल्डलाइन ने करुमाथमबत्ती ऑल वूमेन पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई. जब पुलिस ने इसकी जांच की तो बच्चों की बिक्री की पुष्टि हुई. इसके बाद आरोपी महेश कुमार और अंजलि को 3 जूनक को गिरफ्तार कर लिया गया. जांच में पाया गया कि किसान विजयन के पिछले 17 सालों से कोई बच्चा नहीं है. उसने अपनी समस्या के बारे में कई लोगों को बताया. उसके परिचित महेश कुमार और अंजलि ने बताया कि उनकी 15 दिन की बच्ची है. वह बिहार में है और अगर वे 2.50 लाख रुपये दें तो वे उसे बच्चा दे देंगे. अंजलि ने बिहार में अपनी मां पूनम देवी से किसान विजयन को राजी करने के लिए कहा.

पूनम देवी और उनकी छोटी बेटी मेघ कुमारी बिहार से 15 दिन की बच्ची को लेकर सुलूर आई. उन्होंने महेश कुमार और अंजलि दंपत्ति को देकर पैसे बच्चा ले लिया. पुलिस जांच में पता चला कि बच्ची को बेचने के लिए 2.50 लाख रुपये की कीमत पर बात हुई थी, 1 लाख 80 हजार रुपये में दे दिए थे और बाकी 70 हजार रुपये देने थे. पूछताछ के बाद, 4 जून को किसान विजयन को भी गिरफ्तार कर लिया गया.

जांच में पता चला कि बिहार का एक और दंपत्ति पिछले साल आंध्र के एक ट्रक चालक को एक और दो दिन का बच्चा बेच रहा था. इसके बाद पुलिस ने चाइल्ड लाइन संस्था की मदद से दोनों बच्चों को छुड़ाया और दोनों बच्चों की देखभाल सरकारी आश्रय गृह में कर रही है. इस मामले में अंजलि की मां पूनम देवी और उसकी छोटी बेटी मेघा कुमारी को जांच के लिए कोयंबटूर बुलाया गया. महिला पुलिस ने जब दोनों से पूछताछ की तो इस बात की पुष्टि हुई कि उन्होंने बिहार के एक गरीब दंपत्ति से बच्ची खरीदी थी और 2.50 लाख रुपये में कोयंबटूर में बेच दी थी.

जांच अधिकारी के अनुसार, आरोपियों के खिलाफ दो मामले दर्ज किए गए और बिहार के दंपत्ति समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि क्या किसी और बच्चे को बेचा गया है. इसके लिए करुमाथमबत्ती की महिला पुलिस ने उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है.

पढ़ें:दिल्ली-पुणे से बच्चा चोरी कर हैदराबाद में करते थे सौदा, 16 बच्चों का किया गया रेस्क्यू

ABOUT THE AUTHOR

...view details