दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Tech Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / technology

तमिलनाडु के रानीपेट में बनेगा टाटा मोटर्स का नया मैन्युफेक्चरिंग प्लांट, सीएम ने रखी आधारशिला - Tata Motors New Manufacturing Plant

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शनिवार को रानीपेट जिले में टाटा मोटर्स के व्हीकल मैन्युफेक्चरिंग प्लांट की आधारशिला रखी है. इस प्लांट के लिए कंपनी ने 9,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इस प्लांट में कारों का उत्पादन किया जाएगा.

Tata Motors New Manufacturing Plant
तमिलनाडु सीएम ने टाटा मोटर्स के प्लांट की आधारशिला रखी (फोटो - ETV Bharat)

रानीपेट: तमिलनाडु सरकार नए उद्योगों के माध्यम से युवाओं के लिए रोजगार बढ़ाने के लिए विभिन्न उपाय कर रही है. इस संबंध में, भारत की अग्रणी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स समूह ने तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता किया है.

पिछले मार्च में मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की मौजूदगी में 9,000 करोड़ रुपये के कार मैन्युफेक्चरिंग प्लांट के निर्माण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे. इस कंपनी का कारखाना रानीपेट जिले में स्थित होगा, जो उद्योगों से भरा हुआ है. यह पनपक्कम में नए SIPCOT परिसर में पहला गैर-चमड़ा कारखाना है.

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने शनिवार को टाटा मोटर्स के कार निर्माण प्लांट की आधारशिला रखी और निर्माण कार्य शुरू किया, जो 470 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा. कार निर्माण संयंत्र में प्रत्यक्ष रूप से 5,000 और अप्रत्यक्ष रूप से 15,000 लोगों को रोजगार मिलने के कारण स्थानीय क्षेत्र के लोगों को प्राथमिकता देने की मांग की जा रही है.

टाटा मोटर्स, जो अपने SIPCOT परिसर में 470 एकड़ का प्लांट स्थापित करेगी, जगुआर और लैंड रोवर इलेक्ट्रिक कारों के निर्माण की योजना बना रही है. रानीपेट प्लांट इलेक्ट्रिक कार उत्पादन का एक प्रमुख केंद्र बनने की उम्मीद है. इस दौरान एमके स्टालिन ने कहा कि "टाटा मोटर्स के उन्नत संयंत्र की आधारशिला रखते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है."

उन्होंने कहा कि "तमिलनाडु न केवल भारत की अग्रणी कंपनियों के लिए बल्कि दुनिया की कुछ शीर्ष वैश्विक कंपनियों के लिए भी अग्रणी है. इसके अलावा, मेरा एक और अनुरोध है- टाटा मोटर्स को तमिलनाडु में और अधिक निवेश करने पर विचार करना चाहिए. यह राज्य सिर्फ़ हमारा नहीं है; यह आपका भी है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details