दिल्ली

delhi

टाटा मोटर्स ने किया कमाल! 500 किमी से ज्यादा की रेंज के साथ लॉन्च की नई इलेक्ट्रिक कार, कीमत बेहद कम - Tata Curvv EV launched in India

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 8, 2024, 2:45 PM IST

Tata Motors ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Tata Curvv.ev को भारतीय बाजार में उतार दिया है. इस इलेक्ट्रिक कार में सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो 167 बीएचपी की पावर प्रदान करती है. इस कार को दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ बाजार में उतारा गया है, जिससे इसे दो महत्वपूर्ण ड्राइविंग रेंज मिलती हैं.

Tata Curvv.ev launched with great range
बेहतरीन रेंज के साथ लॉन्च हुई Tata Curvv.ev (फोटो - Tata Motors)

हैदराबाद: स्वदेशी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने आखिरकार अपनी नई इलेक्ट्रिक कार टाटा कर्व ईवी (Tata Curvv.ev) को लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस कार को 17.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है, जबकि इसके टॉप मॉडल की कीमत 21.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. इतना ही नहीं कंपनी इसके आईसीई वर्जन को भी बाजार में उतारेगी और इसे 2 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा.

Tata Curvv.ev का साइड प्रोफाइल (फोटो - Tata Motors)

दो बैटरी विकल्प के साथ हुई लॉन्च: कंपनी ने नई Curvv.ev दो बैटरी विकल्प के साथ बाजार में उतारा है, जिससे इसे एक प्रभावशाली रेंज प्राप्त होती है. इस बैटरी विकल्पों में 40.5kWh और 55kWh बैटरी पैक शामिल है. वहीं दूसरी ओर टाटा मोटर्स इसके ICE वर्जन को तीन इंजन विकल्पों के साथ पेश करेगी. Curvv.ev 45 को कंपनी ने बेस और मिड-टियर वेरिएंट के तौर पर और Curvv.ev 55 में मिड- और हायर-एंड मॉडल के तौर पर पेश किया है.

फुल चार्ज पर मिलती है 585 किमी की रेंज: कंपनी ने जानकारी दी है कि इसका 40.5kWh वेरिएंट 502 किलोमीटर की MIDC-रेटेड रेंज प्रदान करता है, जबकि 55kWh मॉडल एक बार चार्ज करने पर 585 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है. वहीं C75 परीक्षण के तहत Tata Curvv.ev का 55kWh मॉडल 400 और 425 किलोमीटर के बीच की रेंज देता है, वहीं 40.5kWh वेरिएंट 330 और 350 किलोमीटर के बीच रेंज देता है.

Tata Curvv.ev का इंटीरियर और डैशबोर्ड (फोटो - Tata Motors)

इलेक्ट्रिक मोटर देती है दमदार पावर: Tata Curvv.ev में एक इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है, जो 167 बीएचपी की पावर प्रदान करती है. इस मोटर को कार के अगले व्हील्स से जोड़ा गया है, जिसकी मदद से यह कार मात्र 8.6 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है, जबकि इसकी अधिकतम रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा है.

रैपिड चार्ज को सपोर्ट करती है कार:कंपनी ने जानकारी की है कि यह कार रैपिड चार्जिंग को सपोर्ट करती है. टाटा का दावा है कि 70 किलोवाट के चार्जर का इस्तेमान करके इस कार को केवल 15 मिनट में 150 किलोमीटर की रेंज तक चार्ज किया जा सकता है और सिर्फ 40 मिनट में ही इसे 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. इसके अलावा Tata Curvv.ev में वाहन-से-लोड (V2L) और वाहन-से-वाहन (V2V) चार्जिंग सुविधा भी दी गई है.

Tata Curvv.ev में मिलने वाली पैनोरामिक सनरूफ (फोटो - Tata Motors)

मिलते हैं शानदार फीचर्स: Curvv.ev अपने पेट्रोल-संचालित वर्जन के जैसा ही लेआउट लेकर आती है, हालांकि व्हाइट और ग्रे कलर स्कीम के साथ यह थोड़ी अलग दिखती है. इंटीरियर फीचर्स की बात करें तो इसमें 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, टच-आधारित क्लाइमेट कंट्रोल पैनल, रीजेनरेटिव मोड के लिए पैडल शिफ्टर्स के साथ चार-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और रोटरी ड्राइव सेलेक्टर मिलता है.

इसके अलावा इसमें टॉप वेरिएंट में 10.25-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लेदरेट अपहोल्स्ट्री, वेंटिलेटेड सीट्स, एक पैनोरमिक सनरूफ और 9-स्पीकर प्रीमियम JBL साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स प्रदान किए गए हैं. कार में मिलने वाली प्रैक्टिकैलिटी की बात करें तो Curvv.ev 50:50 वजन वितरण, 190 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस और 450 मिमी की वॉटर वेडिंग क्षमता के साथ आती है.

Tata Curvv.ev का रियर प्रोफाइल (फोटो - Tata Motors)

सेफ्टी फीचर्स: Tata Curvv.ev को Bharat NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्रदान की गई है. इसमें मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें लेवल-2 ADAS, 6 एयरबैग, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ड्राइवर ड्राउजीनेस अलर्ट, ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग, इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और फ्रंट पार्किंग सेंसर शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, इसमें 20 किमी प्रति घंटे से कम गति पर पैदल चलने वालों के लिए एक वॉर्निंग सुविधा दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details