दिल्ली

delhi

ETV Bharat / technology

इलेक्ट्रॉनिक कचरे को रीसायकल करने के लिए बीयर बॉय प्रोडक्ट का उपयोग करेंगे वैज्ञानिक

Electronic waste : इलेक्ट्रॉनिक कचरे को रीसायकल करने में मदद करने के लिए ऑस्ट्रियाई वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक पर्यावरण-अनुकूल और कम लागत वाली विधि की पहचान की है. recycle electronic waste .

By IANS

Published : Mar 12, 2024, 2:40 PM IST

recycle electronic waste
इलेक्ट्रॉनिक कचरे को रीसायकल - आईएएनएस

नई दिल्ली : ऑस्ट्रियाई वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक बीयर उपोत्पाद ( beer by products ) की पहचान की है जो इलेक्ट्रॉनिक कचरे को रीसायकल करने में मदद करने के लिए एक पर्यावरण-अनुकूल और कम लागत वाली विधि है. इलेक्ट्रॉनिक कचरे का रीसायकल करना एक कठिन काम रहा है क्योंकि कचरे में तांबा, जस्ता और एल्यूमीनियम जैसी विभिन्न धातुओं को एक दूसरे से अलग करना कठिन है. यूनिवर्सिटी ऑफ नेचुरल रिसोर्सेज एंड लाइफ साइंसेज, वियना की टीम ने खर्च किए गए शराब बनाने वाले के खमीर का उपयोग किया, जो बियर के निर्माण से बचा हुआ अपशिष्ट अपशिष्ट धाराओं से धातु निकालने में मदद करता है.

विश्वविद्यालय के डॉ. क्लेमेंस क्रेम्सर और जर्नल फ्रंटियर्स में प्रकाशित लेख के संबंधित लेखक ने कहा, "इलेक्ट्रॉनिक कचरे को रीसाइक्लिंग करना मुश्किल है क्योंकि यह बहुत विषम है." बायोइंजीनियरिंग और बायोटेक्नोलॉजी. "धातुओं को समाधान में लाना पहला कदम है, लेकिन धातुओं की चयनात्मक पुनर्प्राप्ति एक चुनौती बनी हुई है. रासायनिक अवक्षेपण जैसी प्रक्रियाओं की तुलना में, खर्च किए गए शराब बनाने वाले के खमीर का उपयोग करके बायोसोर्प्शन एक सस्ता और पर्यावरण के अनुकूल दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है," क्रेम्सर ने कहा.

टीम ने बताया कि धातुओं को सोखना नामक प्रक्रिया के माध्यम से कचरे से चुना गया था, जहां यीस्ट की सतह पर इलेक्ट्रोस्टैटिक इंटरैक्शन धातु आयनों को सतह पर चिपकने की अनुमति देता है. यीस्ट को अधिक या विभिन्न धातु आयनों को सोखने में मदद करने के लिए, वैज्ञानिकों ने घोल का पीएच बदल दिया. ऑस्ट्रियाई धातुकर्म अनुसंधान केंद्र के डॉक्टरेट छात्र अन्ना सीबर ने कहा, "धातुओं को एसिड उपचार द्वारा खमीर की सतह से हटाया जा सकता है और इस प्रकार पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है. इन पुनः प्राप्त धातुओं के संभावित अनुप्रयोगों की जांच करना दिलचस्प होगा." महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम धातु को पुनर्प्राप्त करने की क्षमता पर भारी प्रभाव डाले बिना यीस्ट को स्वयं रीसायकल करने में सक्षम थी. उन्होंने विभिन्न धातुओं को प्राप्त करने के लिए एक ही खमीर का पांच बार उपयोग किया. recycle electronic waste . electronic waste .

ABOUT THE AUTHOR

...view details