उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

विश्व लिवर डे: ये चीजें हैं लिवर की सबसे बड़ी दुश्मन, जानें डिटॉक्स करने के कुछ खास तरीके - World Liver Day 2024

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. यही वजह है कि लोगों को इसकी सेहत के प्रति जागरूक करने के मकसद से हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे मनाया जाता है. तो चलिए जानते हैं कि कौन सी ऐसी चीजें हैं, जो आपके लिवर की सबसे बड़ी दुश्मन हैं. साथ ही किन तरीकों से अपने लिवर को डिटॉक्स किया जा सकता है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 19, 2024, 11:18 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी:आज के समय की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे पास खुद के खाने के लिए भी समय नहीं बचता है. ऐसे में हम समय बचाने के लिए इंस्टैंट फूड खाकर काम चला लेते हैं. कभी स्ट्रेस मिटाने के लिए सिगरेट पीते हैं, तो कभी शराब का सेवन करते हैं. इन सब के बीच हमें यह ध्यान नहीं रहता है कि हम अपना लिवर खराब कर रहे हैं. ऐसे में लिवर के स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरुक रखने के लिए हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वह कौन सी ऐसी चीजें हैं, जो आपके लिवर की सबसे बड़ी दुश्मन हैं. इसके साथ ही किन तरीकों से अपने लिवर को डिटॉक्स किया जा सकता है.

खराब जीवन शैली और बेवजह का खान-पान लिवर की बीमारी का कारण बन रहा है. फैटी लिवर होने के साथ ही साथ कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर को घेर रही हैं. ऐसे में हमें यह ध्यान रखने की जरूरत है, कि हमें क्या खाना चाहिए और कितनी मात्रा में खाना चाहिए. वर्तमान समय में लिवर से जुड़ी हुई समस्या से हर कोई ग्रसित है. किसी भी उम्र का व्यक्ति हो अपनी जीवन शैली और खान-पान की वजह से लिवर से जुड़ी कोई न कोई समस्या उसे परेशान कर रही है. वाराणसी की बात करें, तो यहां के आयुर्वेदिक अस्पताल में रोजाना लगभग 80 मरीज लिवर की समस्या से ग्रसित हो रहे हैं.

रोजाना लगभग 80 मरीज लिवर के आ रहे:राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय, वाराणसी के वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ. अरविंद सिंह बताते हैं, कि हमारे अस्पताल में 500-600 मरीज रोजाना आते हैं. इसमें से करीब 70 से 80 मरीज लिवर के होते हैं. ज्यादातर मरीज 17 से लेकर 40 साल की उम्र तक के होते हैं. उनमें देखा गया है, कि लिवर ही अन्य समस्याओं के साथ-साथ फैटी लिवर, हेपेटाइटिस की समस्या, ज्वांडिस आदि की भी समस्या होती है. लोग सुबह उठते हैं तो खाली पेट काफी देर तक रह जाते हैं, खाना नहीं खाते हैं. या फिर खाना खाने में नियम नहीं है, समय तय नहीं है. इसके साथ ही जंक फूड का सेवन भी फैटी लिवर की समस्या को बढ़ा रहा है.

फैटी लिवर भी है एक बड़ी समस्या:डॉ. अरविंद सिंह बताते हैं, कि हमारे शरीर में फैटी लिवर की समस्या तब होती है जब उसमें जरूरत से ज्यादा फैट जमा होना शुरू हो जाता है. जब लिवर की कोशिकाओं में अधिक फैट जमा हो जाता है, तब फैटी लिवर की समस्या शुरू होती है. अगर यह फैट लिवर के वजन से 10 प्रतिशत अधिक हो जाता है, तो समस्या बड़ी हो जाती है. इससे हमारे लिवर के काम करने की क्षमता पर भी असर पड़ता है. अधिक मोटापा, टाइप 2 मधुमेह मेलिटस या इंसुलिन प्रतिरोध होना, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल या उच्च ट्राइग्लिसराइड्स होना, बहुत अधिक शराब पीना भी इसका कारण बनता है. गंदा पानी, खुले में बिक रहे खाद्य पदार्थ भी नुकसान पहुंचाते हैं.

इसे भी पढ़े-बेकार आदतें घटा रहीं जीवनकाल, सेहतमंद जीवन के लिए ये अपनाएं - World Health Day

इनके सेवन से आपके लिवर को पहुंचता है नुकसान:आयुर्वेदिक चिकित्सालय के डॉक्टर अजय गुप्ता ने लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों के बारे में जानकारी दी हैं. उन्होंने इन बिन्दुओं को ध्यान में रखने की सलाह दी है, कि अगर आप शराब के आदी हैं, तो आपको बता दें कि एल्कोहल हमारे लिवर का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. शराब के अधिक सेवन और लगातार सेवन से लिवर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं. यह लिवर में इंफेक्शन पैदा करता है. कैंसर का भी कारण बनता है. नमक का अधिक मात्रा में सेवन आपके लिवर की सेहत खराब कर सकता है. ऐडेड साल्टेड फूड आपको बीमार बना सकते हैं. लिमिट में मीठा खाना ठीक होता है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन परेशान कर सकता है. कैंडी, कुकीज, सोडा जैसी चीजों का इस्तेमाल कम करना चाहिए. अधिक तला-भुना खाना आपके लिवर के लिए किसी दुश्मन से कम नहीं है. फ्राइड फूड्स में सैचुरेटेड फैट होता है. यह फैटी लिवर की वजह बनता है.

प्रोसेस्ड फूड और कार्बोनेटेड ड्रिंक- जंक फूड और अनहेल्दी खाना आपके लिवर को खराब कर सकता है. ऐसे फूड्स में शुगर और नमक दोनों की ही मात्रा अधिक होती है. यह लिवर में सूजन का कारण बनता है.अगर आप पिज्जा, पास्ता, ब्रेड खाने के शौकीन हैं तो रुक जाइए. मैदा आपके लिवर को नुकसान पहुंचा रहा है. मैदा या सफेद आटे से परहेज करें. स्टेरॉयड का सेवन- स्टेरॉयड दिल को नुकसान होता है. इसके साथ ही साथ किडनी फेल होने, लिवर को नुकसान होने, टेस्टिकल्स के सिकुड़ने की समस्या भी आती है. हर्बल सप्लीमेंट- कभी-कभी प्राकृतिक चीजें भी नुकसान पहुंचाती हैं. मेनोपॉज में महिलाओं द्वारा कावा जड़ी बूटी का सेवन लिवर के लिए हानिकारक होता है. इससे लिवर फेल हो सकता है. अधिक विटामिन-ए सप्लीमेंट- शरीर के लिए विटामिन-ए जरूरी है, लेकिन इसके लिए अधिक मात्रा में सप्लीमेंट का प्रयोग करना आपके लिवर पर असर डालता है. एसिटामिनोफेन (पेन किलर)- सिर दर्द, जुकाम आदि में हम सभी पेन किलर का सेवन करते हैं. मगर अधिक मात्रा में इसका सेवन घातक हो सकता है. इन दवाओं में एसिटामिनोफेन होता है.

लिवर डिटॉक्स करने के उपाय: हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन आपके लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.हल्दी का प्रयोग लाभकारी होता है. इसमें इंफ्लेमेटरी के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. करक्यूमीन होता है जो सूजन को कम करता है. पत्ता गोभी का सेवन आपके लिवर को दुरुस्त रखेगा. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो लिवर की सफाई करता है.अगर आप फैटी लिवर या लिवर की बीमारी से परेशान हैं तो रोजाना आधा से एक कप करेले का जूस पी सकते हैं. नारियल पानी पीना लिवर के लिए अच्छा होगा. इसमें में एंटीऑक्सीडेंट और हेपेटो प्रोटेक्टिव का गुण होता है.एन्टीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से युक्त आंवला का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद होगा. यह लिवर से हानिकारक तत्व बाहर निकालता है और फंक्शन को ठीक रखता है. फाइबर और न्यूट्रिशन से युक्त साबुत अनाज का सेवन लिवर के नुकसान से बचाता है. यह फैटी लिवर में अधिक लाभकारी होता है. लिवर को फिट रखने के लिए हरी सब्जियां, साग, शलजम, बीन्स, मटर और दूसरी सब्जियां जरूर खाएं.डाइट में ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सनफ्लावर सीड्स, अलसी सीड्स को डाइट में शामिल करें. खाने में मीठा कम शामिल करें. खासतौर से सफेद चीनी की बजाय गुड़ का सेवन करें. मीठे के लिए आप शहद या खांड भी खा सकते हैं.

इसे भी पढ़े-ज्ञानवापी के आज अलग-अलग मामलों की होगी सुनवाई, जिला जज की नियुक्ति के बाद सुनवाई में आएगी रफ्तार - Hearing Of Gyanvapi Cases Today

ABOUT THE AUTHOR

...view details