हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

उड़ीसा में तबाही मचाने को तैयार तूफान दाना, क्या हरियाणा पर भी पड़ेगा असर? मौसम विभाग ने किसानों को दी सलाह

Cyclone Dana: बंगाल की खाड़ी से उठा तूफान दाना तेजी से ओडिशा के तट की तरफ बढ़ रहा है. हरियाणा पर इसका क्या असर रहेगा?

Will Cyclone Dana Affect Haryana
Will Cyclone Dana Affect Haryana (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

हिसार: बंगाल की खाड़ी से उठने वाला तूफान दाना रौद्र रूप दिखाने को तैयार है. तूफान दाना तेजी से ओडिशा के तट की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक इसकी रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. 24 अक्टूबर 2024 की शाम तक तूफान दाना ओडिशा के तट पर टकरा सकता है. इस तूफान को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

हरियाणा पर होगा तूफान दाना का असर? मौसम विभाग के मुताबिक इस चक्रवाती तूफान से ओडिशा और बंगाल में तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी. 26 अक्टूबर तक इसका असर कई राज्यों में देखने को मिल सकता है. अब बड़ा सवाल ये है कि क्या चक्रवाती तूफान दाना का असर हरियाणा पर होगा?

हिसार चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एमएल खिचड़ ने बताया कि दाना साइक्लोन का हरियाणा पर कोई असर पड़ने वाला नहीं है. ये तूफान उड़ीसा और वेस्ट बंगाल तक ही सीमित रहेगा. 25 अक्टूबर तक ही इसके रहने की संभावना है.

हरियाणा मौसम अपडेट: मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एमएल खिचड़ ने बताया कि फिलहाल हरियाणा का तापमान बीते हफ्ते से ज्यादा चल रहा है. रात का तापमान भी 16 डिग्री तक पहुंच गया है. जो सामान्य से 2.9 डिग्री सेल्यिसय ज्यादा है. वहीं दिन का तापमान भी 36 डिग्री से ज्यादा है. जिससे अभी तक गर्मी बनी हुई है. एमएल खिचड़ के मुताबिक अगले हफ्ते तक हरियाणा के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

25 अक्टूबर तक रहेगा तूफान का असर: नोडल अधिकारी डॉक्टर चंद्रमोहन के अनुसार दाना तूफान का असर हरियाणा पर नहीं पड़ेगा. इसका असर उड़ीसा के अलावा वेस्ट बंगाल, पूर्वी बिहार और यूपी यानी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रह सकता है. जब दाना तूफान तट से टकराएगा तो 24 और 25 अक्टूबर को भारी बारिश होगी. इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. कुछ स्थानों पर तो 20 से 30 सेमी तक बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर 30 सेंटीमीटर से भी ज्यादा बारिश हो सकती है.

मौसम वैज्ञानिकों ने दी किसानों को सलाह: मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर मदन लाल खिचड़ ने किसानों को सलाह दी और कहा कि किसान सरसों की बिजाई कर सकते हैं. महीने के लास्ट में गेहूं की बिजाई भी कर सकते हैं. आने वाले समय में हरियाणा में बारिश के कोई आसार नहीं है. इसलिए किसान बिना किसी चिंता के धान की कटाई और कढ़ाई का काम पूरा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में 5 साल में 73 फीसदी कम हुए पराली जलाने के केस, लेकिन दिल्ली का प्रदूषण वहीं का वहीं... क्या सच में प्रदूषण के पीछे किसान जिम्मेदार ?

ये भी पढ़ें- पंचकूला की अनाज मंडियों में एक दिन में पहुंचा 5110 मीट्रिक टन धान, MSP पर हुई खरीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details