बिहार

bihar

ETV Bharat / state

तस्‍वीरों में देखिए पटना की दुर्गा पूजा, 'हस्तिनापुर' से लेकर 'मीनाक्षी मंदिर' तक का नजारा

नवरात्र पर पटना में एक से बढ़कर एक दुर्गा पूजा पंडाल तैयार किये गए हैं जो अलग-अलग थीम पर बनाए गए हैं.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

आर ब्लॉक का दुर्गा पंडाल
आर ब्लॉक का दुर्गा पंडाल (ETV Bharat)

पटना : बिहार में नवरात्र की धूम है. पटना में दुर्गा पूजा को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. यहां के पूजा पंडाल आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. अलग-अलग थीम पर लाखों की लागत से ये पंडाल अथक परिश्रम से तैयार किए गए हैं. नवरात्र में लोग पंडाल में मां शेरावाली के दर्शन करते हैं और पंडाल घूमने निकलते हैं.

पटना के पूजा पंडाल: पंडालों की चमक-दमक लोगों को खूब आकर्षित करती है. इन पूजा पंडालों के पास सेल्फी लेने के लिए लोगों की होड़ सी लग जाती है. पटना के आर ब्लॉक चौराहा पर कोलकाता के काली पूजा पंडाल की आकृति तैयार की गई है.

बेली रोड शेखपुरा (ETV Bharat)

थीम पर सजे पूजा पंडाल: जबकि डाक बंगला चौराहा पर प्रसिद्ध मीनाक्षी टेंपल की आकृति तैयार की गई है. राजा बाजार बेली रोड में बर्फीले पहाड़ की आकृति तैयार की गई है जिस पर शिवजी विराजमान हैं. पंडाल के नीचे माता की भव्य प्रतिमा है.

गोलघर और डाक बंगला चौराहा (ETV Bharat)

बेली रोड दुर्गा पूजा पंडाल : दुर्गा आश्रम बेली रोड पर हिमालय पर्वत के आकार का भव्य पंडाल तैयार किया गया है. मुख्य द्वार के शिखर पर भगवान भोलेनाथ का शिवलिंग है और उसके ठीक ऊपर शंकर जी की प्रतिमा है. गेट से अंदर प्रवेश लेते ही भव्य माता की मूर्ति है. लोग यहां दर्शन कर पंडाल की सुंदरता और बनावट की चर्चा कर रहे हैं.

दुर्गा आश्रम, बेली रोड, शेखपुरा (ETV Bharat)

50 साल से सज रहा दरबार : बेली रोड राजा बाजार में बुद्ध भगवान की थीम पर पंडाल का निर्माण किया गया है. इसका आयोजन युवा संघ द्वारा 50 साल से किया जा रहा है. इसमें माता के महिषासुर मर्दन की मूर्ति लगी हुई है. साथ ही गणेश के साथ सभी देवियों की मूर्ति स्थापित है.

बेली रोड राजा बाजार (ETV Bharat)

खाजपुरा में हस्तिनापुर: खाजपुरा में हस्तिनापुर का राजमहल तैयार किया गया है, जिसकी लंबाई 65 फीट और चौड़ाई 60 फीट है. इसकी बनावट की काफी चर्चा है. पंडाल में प्रवेश करते ही इसकी भव्यता नजर आती है. काफी करीने से पंडाल को सजाया गया है.

हस्तिनापुर के राजदरबार वाले पंडाल में मां का दरबार (ETV Bharat)

मन मोह रहे दुर्गा पूजा के पंडाल: ऐसे में इस बार भी पटना में अलग-अलग जगह अलग-अलग थीम पर पूजा पंडाल तैयार किए गए हैं. हमेशा की तरह डाक बंगला चौराहा का पंडाल आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसके अलावा खाजपुरा शिव मंदिर का पंडाल और पटना के विभिन्न जगहों के पूजा पंडाल आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.


ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details