उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड में विजयादशमी का जश्न, शहर-शहर 'दशानन' का दहन, मेलों में जुटी लोगों की भीड़

देहरादून में 65 फीट के रावण का दहन किया गया, खटीमा रामलीला आयोजन में वर्चुअली जुड़े सीएम धामी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 5 minutes ago

VIJAYADASHAMI IN UTTARAKHAND
उत्तराखंड में विजयादशमी का जश्न (Etv Bharat)

देहरादून/मसूरी: देशभर में विजयादशी धूम धाम से मनाई जा रही है. विजयादशी असत्य पर सत्य की जीत का पावन पर्व है. विजयदशमी के शुभ अवसर पर देश के अलग अलग हिस्सों में रावण का दहन किया गया. इसी क्रम में देवभूमि उत्तराखंड में भी दशहरे की धूम देखने को मिली. प्रदेश के पहाड़ी, मैदानी इलाकों में भव्य दशहरा मेलों का आयोजन किया गया. राजधानी देहरादून के साथ ही मसूरी, ऋषिकेश, हरिद्वार, लक्सर, पौड़ी, श्रीनगर, हल्द्नानी, अल्मोड़ा में रावण दहन किया गया. इसके साथ ही दशहरा मेलों का भी लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया.

देहरादून में 65 फीट के रावण का दहन: राजधानी देहरादून के परेड ग्राउंड में विजयदशमी के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. परेड ग्राउंड में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले को विजयदशमी के मौके पर बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में जलाया गया. रावण, कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला दहन करने से पहले लंका को भी जलाया गया. इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल हुए. बन्नू बिरादरी दशहरा कमेटी की ओर से परेड ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 24 स्क्वायर फीट लंका का दहन किया. इसके साथ ही 65 फीट ऊंचा रावण का पुतला, 60 फीट ऊंचा कुंभकर्ण का पुतला और 55 फीट ऊंचा मेघनाद का पुतला का पुतला दहन किया गया. कार्यक्रम के मद्देनजर परेड ग्राउंड के चारों तरफ सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से पुख्ता इंतजाम किये गये.

प्रेमनगर दशहरा कार्यक्रम में शामिल हुये डीजीपी:विजयदशमी के मौके पर प्रेमनगर दशहरा कमेटी ने रावण एवं लंका दहन का कार्यक्रम का आयोजन किया. प्रेमनगर के दशहरा ग्राउंड में इस भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें उत्तराखंड DGP अभिनव कुमार ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की. इस दौरान उनके साथ उनके पारिवारिक मित्र, देहरादून के पुलिस कप्तान अजय सिंह भी मौजूद रहे. डीजीपी ने अपने संबोधन में कहा पुलिस किसी भी अपराध के खिलाफ खड़ी है. अपराध मुक्त प्रदेश बनाना हमारा उद्देश्य है.

मसूरी में कैबिनेट मंत्री ने किया शुभारंभ: पहाड़ों की रानी मसूरी में भी दशहरा बड़ी धूमधाम के साथ मनाया गया. सनातन धर्म मंदिर समिति मसूरी के नेतृत्व में अनुष्ठान के तहत देवी-देवताओं की पोशाक पहने कलाकारों की लगभग एक दर्जन झांकियां सड़कों पर उतरीं जो सभी के लिये आक्रर्णण का केन्द्र रही. कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी मसूरी के सनातन धर्म मंदिर पहुंचे. भगवान श्री राम की पूजा अर्चना की व देश और प्रदेश की उन्नति की कामना की. मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के द्वारा मसूरी के सिलर्वटन ग्राउंड पार्किंग पर आयोजित दशहरे मेले का उन्होंने शुभारंभ किया. इस मौके पर विभिन्न प्रकार के स्टॉल लगाए गए. छोटे-छोटे बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया.

लक्सर में 40 फीट रावण का पुतला दहन:लक्सर सनातन धर्म सभा रामलीला कमेटी ने दशहरे महापर्व का क्या भव्य आयोजन किया. शाम सात बजे रावण दहन किया गया. रावण दहन देखने के लिए लक्सर तहसील क्षेत्र के आसपास के गांवों के लोग काफी संख्या में पहुंचे. रावण पुतला दहन के बाद मेले का आयोजन किया गया. जिसमें लोग बढ़ चढ़कर खरीदारी की. मेले की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजामात किये. रावण दहन के समय कोई अप्रिय घटना घटित ना हो उसके लिए फायर ब्रिगेड का भी इंतजाम किया गया था.

नैनीताल और रामनगर में रावण दहन:नैनीताल जिले के रामनगर में दशहरा उल्लास के साथ मनाया गया.रामनगर के एमपी इंटर कॉलेज के कीड़ा मैदान में राम रावण के बीच हुए भीषण युद्ध का मौजूद दर्शकों ने पूरा आनंद लिया. हजारों की संख्या में पहुंचे लोगों ने भगवान राम की पूजा करते हुए उन्हें पुष्प अर्पित किए. इसके बाद रावण और कुंभकरण के विशाल पुतलों का दहन किया गया. पुतला दहन के बाद भगवान राम की विजय यात्रा पूरे नगर में बैंड बाजे के साथ निकाली गई. मेले को लेकर पुलिस व प्रशासन द्वारा भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए. इस दौरान एसडीम राहुल शाह, भूपेंद्र सिंह भंडारी, कोतवाल अरुण कुमार सैनी, तहसीलदार कुलदीप पांडे पूरे मेले की निगरानी पर जमे रहे. नैनीताल जिले के रामनगर में रावण और कुंभकरण के पुतले की बात करें तो रावण और कुंभकरण की हाइट लगातार बढ़ती जा रही है. पिछले तीन वर्षों की बात करें तो कुंभकरण व रावण की हाइट 45 फुट से बढ़कर 65 फुट तक पहुंच गई है.

खटीमा रामलीला आयोजन में वर्चुअली जुड़े सीएम धामी:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने गृह क्षेत्र खटीमा नगर में आयोजित होने वाली खटीमा क्षेत्र की सबसे पुरानी रामलीला आयोजन में वर्चुअली जुड़े. उन्होंने आम जनता को दशहरे पर्व की शुभकामनाएं दी. उन्होंने आम जनता से मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के आचरण को अपनाने की भी अपील की. इस अवसर पर रामलीला मंचन के अंतिम दिवस में रावण व मेघनाद के पुतला दहन को देखने भारी संख्या में स्थानीय लोग रामलीला मैदान खटीमा में पहुंचे.

पढ़ें-17 नवंबर को बंद होंगे बदरीनाथ धाम के कपाट, एक क्लिक में जानें चारधाम की क्लोजिंग डेट

Last Updated : 5 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details