उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

निर्माण निगम के भ्रष्ट अफसर का कारनामा, 88 लाख की इनकम, खर्च कर दिए 3 करोड़, जांच के बाद कार्रवाई - Varanasi officer corruption

वाराणसी में राजकीय निर्माण निगम के एक अफसर पर आय से अधिक संपत्ति के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है. जुलाई 2021 में मामले की जांच शुरू हुई थी. इसके बाद अब मामले में कार्रवाई की गई है

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 27, 2024, 10:18 AM IST

पुलिस ने आरोपी अफसर पर मुकदमा दर्ज कर लिया है.
पुलिस ने आरोपी अफसर पर मुकदमा दर्ज कर लिया है. (Photo Credit; ETV Bharat)

वाराणसी :राजकीय निर्माण निगम के एक अधिकारी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में एफआईआर दर्ज की गई है. यह मामला 2021 से चल रहा था. वाराणसी के सतर्कता अधिष्ठान वाराणसी सेक्टर थाने में यह मुकदमा दर्ज किया गया है.

मुकदमा दर्ज करवाने के लिए तहरीर देने वाले सतर्कता अनुष्ठान के इंस्पेक्टर विवेक मिश्रा का कहना है कि जुलाई 2021 में राजकीय निर्माण निगम के इकाई प्रभारी मनोज यादव के खिलाफ जांच का आदेश मिला था. इस आदेश के बाद आए से अधिक संपत्ति को लेकर इस प्रकरण की जांच की जा रही थी.

जांच में 19 मार्च 2024 को शासन को संबंधित रिपोर्ट भी प्रेषित की गई है. इसके बाद इस कार्रवाई को और तेज किया गया है. जांच में मनोज कुमार पर लगाए गए आरोपी के दस्तावेज और अन्य चीजों की पड़ताल शुरू की गई तो पता चला कि मनोज कुमार ने प्रयागराज में उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के अपर परियोजना प्रबंधक विद्युत इकाई के रूप में काम करते हुए 88 लाख 63739 रुपए की आय अर्जित की थी, जबकि इस अवधि में उन्होंने दो करोड़ 99 लाख 19910 रुपए खर्च किए थे.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आय और व्यय के इस आंकड़े में लगभग 238 प्रतिशत का अंतर है. मनोज कुमार से पूछताछ में उनकी तरफ से संतुष्ट करने वाला जवाब न मिलने और सबूत न दे पाने के बाद यह एफआईआर दर्ज की गई है.

भ्रष्टाचार की आप भी कर सकते हैं शिकायत :यदि किसी विभाग में आपको भी भ्रष्टाचार दिखाई दे रहा है और आप भी उसका शिकार हो रहे हैं तो आप भी इसकी शिकायत सतर्कता अधिष्ठान रिश्वत विरोधी हेल्पलाइन पर कर सकते हैं. विभाग के नंबर 9454401866 पर शिकायत करके आप कार्रवाई करा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :यूपी के 26 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, पश्चिमी यूपी में सबसे ज्यादा बरसेंगे बदरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details