उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कांवड़ियों के भेष में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा हुड़दंग, डीजीपी ने कार्रवाई के दिए निर्देश - Kanwar Yatra 2024

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में कांवड़ मेले की शुरूआत हो चुका है. बड़ी संख्या में कांवड़िएं गंगा जल लेने हरिद्वार पहुंच रहे है. इस दौरान कांवड़िएं के उत्पात की खबर में सामने आ रही है, जिनका उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने संज्ञान लिया और कांवड़ियों के भेष उत्पात मचाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jul 23, 2024, 10:55 PM IST

uttarakhand-
कांवड़ियों ने रुड़की में किया हंगामा (ETV Bharat)

देहरादून: उत्तराखंड में चल रहे कावड़ मेले में रोजाना लाखों श्रद्धालु पहुंच रहे हैं, लेकिन उनमें से कुछ श्रद्धालु उत्पात मचाकर यात्रा में विघ्न डालने का काम कर रहे हैं. आज भी हरिद्वार जिले के मंगलौर में कुछ कावड़ियों ने ई-रिक्शा में तोड़फोड़ की. इस तरह की तमाम घटनाओं का उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार संज्ञान लिया और इन मामलों की गंभीरता को देखते हुए पुलिस को दिशा-निर्देश जारी किए गए.

उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि कोई भी शिव भक्त अगर इस तरह का उत्पातन मचाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा कि उत्तराखंड शांति प्रिय प्रदेश है. यदि आस्था के नाम पर कुछ लोग यहां उत्पात मचाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

वहीं, हरिद्वार एसएसपी ने भी सभी शिव भक्तों से शांति बनाए रखने की अपील की है. साथ ही उन्होंने अपील की है कि यदि किसी कांवड़िएं के साथ कोई घटना होती है तो तत्काल प्रभाव से पुलिस को सूचित करें. पुलिस उस पर तत्काल एक्शन लेगी, लेकिन कोई शिव भक्त के रूप में कानून हाथ में लेता है तो उनके वीडियो के आधार पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि कांवड़ यात्रा को शुरू हुए अभी दो दिन हुए है, लेकिन इन दिनों में उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड में भी ऐसी कुछ घटनाएं सामने आई है, जिनका पुलिस मुख्यालय ने गंभीरता से संज्ञान लिया है. लिहाजा ऐसे कावड़ियों को चिन्हित किया जा रहा है जो उत्पात मचा रहे हैं.

पुलिस मुख्यालय ने कहा है कि हंगामा मचाने वाले कावड़िया शिव भक्त नहीं हो सकते. ऐसे लोग यात्रा में आ रहे लोगों को बदनाम कर रहे हैं. लिहाजा सभी से अपील है कि वह अपनी यात्रा में संयम बनाए रखे. पुलिस कदम-कदम पर तैनात है कोई भी घटना होने पर उन्हें सूचित करें.

पढ़ें---

ABOUT THE AUTHOR

...view details