उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी पर UPPSC सख्त; बदला पैटर्न, अब अभ्यर्थियों को मिलेंगी 3-3 ओएमआर शीट - UPPSC Strict Steps

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 26, 2024, 12:05 PM IST

नई व्यवस्था में ओएमआर की पहली कॉपी गुलाबी और दूसरी कॉपी हरे रंग की होगी जबकि तीसरी कॉपी नीले रंग की होगी जो अभ्यर्थी अपने साथ ले जाएगा. इस तरह से आयोग द्वारा आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने के लिए यूपी लोकसेवा आयोग ने यह कदम उठाया है.

Etv Bharat
भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी पर यूपीपीएससी सख्त. (फोटो क्रेडिट; Etv Bharat Archive)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी के आरोपों की वजह से होने वाली किरकिरी के बाद पारदर्शिता के लिए एक बड़ा कदम उठाया है. यूपी लोकसेवा आयोग अब अपनी भर्ती परीक्षाओं में दिए जाने वाली ओएमआर शीट की संख्या को बढ़ाकर तीन करने जा रहा है. अभ्यर्थियों को अब भर्ती परीक्षा में ओएमआर शीट की तीन प्रतियां मिलेंगी. जिसमें एक कॉपी अब आयोग के पास सुरक्षित रहेगी.

यूपी लोकसेवा आयोग के सचिव अशोक कुमार की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक अब पीसीएस समेत अन्य वस्तुनिष्ठ आधारित परीक्षाओं में यह व्यवस्था शुरू की जाएगी. उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के आरओ, एआरओ, पीसीएस-जे जैसी बड़ी परीक्षाओं में गड़बड़ियों के आरोपों से यूपी लोक सेवा आयोग की विस्वसनीयता पर तमाम सवाल खड़े होने लगे थे.

आरओ, एआरओ की भर्ती परीक्षा के बाद तो आयोग के खिलाफ उसके गेट पर ही हजारों छात्रों ने धरना प्रदर्शन कर आंदोलन किया था. जिसके बाद आयोग ने उस भर्ती परीक्षा को रद कर दिया था. उसके बाद आयोग के पीसीएस-जे भर्ती को लेकर भी हाईकोर्ट में शिकायत की गई.

इस पर आयोग ने अभ्यर्थियों को उनकी उत्तर पुस्तिकाएं दिखाने का कार्य किया. लगातार भ्रष्टाचार के आरोप झेल रहे आयोग ने अब इन आरोपों से निजात पाने के लिए भर्ती परीक्षाओं में सुधार के बड़ा फैसला किया है.

यूपी लोक सेवा आयोग की अब बहुविकल्पीय भर्ती परीक्षाओं में ओएमआर की तीन शीट देने का फैसला किया गया है. जबकि अभी तक बहुविकल्पीय भर्ती परीक्षाओं में दी जाने वाली ओएमआर में दो शीटें होती थीं. जिसमें से ओएमआर की पहली शीट भर्ती रिजल्ट बनाने वाली कंपनी के पास जाती थी. जबकि दूसरी कॉपी अभ्यर्थी अपने साथ ले जाता था. आयोग के पास कुछ नहीं रहता था.

इसी में सुधार करते हुए आयोग ने फैसला लिया है कि अब ओएमआर शीट की तीन कॉपियां रहेंगी, जिसमें से एक कॉपी रिजल्ट बनाने वाली कंपनी के पास जाएगी. दूसरी कॉपी आयोग के पास सुरक्षित रहेगी और तीसरी कॉपी अभ्यर्थी अपने साथ ले जाएगा. जिससे कि बाद में कोई विवाद उठने पर आयोग अपने पास संरक्षित की गई. कॉपी से मिलान करके विवाद का निपटारा कर सके.

नई व्यवस्था में ओएमआर की पहली कॉपी गुलाबी और दूसरी कॉपी हरे रंग की होगी जबकि तीसरी कॉपी नीले रंग की होगी जो अभ्यर्थी अपने साथ ले जाएगा. इस तरह से आयोग द्वारा आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने के लिए यूपी लोकसेवा आयोग ने यह कदम उठाया है.

ये भी पढ़ेंःकर लें तैयारी, यूपी में आने वाली है बंपर पुलित भर्ती; चीफ सेक्रेटरी ने जिलाधिकारियों संग बनाया मास्टर प्लान

ABOUT THE AUTHOR

...view details