राजस्थान

rajasthan

बारिश और बदलते मौसम में नहीं होना है बीमार, रखें इन बातों का ध्यान - Utility News

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 4, 2024, 6:31 AM IST

Health Tips For Monsoon Season, बारिश के मौसम में लोग कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. हालांकि, इसके पीछे का कारण आपका खान-पान भी हो सकता है. जानिए मानसून में खानपान के मामले में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए...

बारिश के मौसम में इन बातों का रखें ध्यान
बारिश के मौसम में इन बातों का रखें ध्यान (ETV Bharat GFX)

हैदराबाद (डेस्क). बरसात के कारण मौसम ठंडा हो जाता है. इसके चलते कई लोग सर्दी, खांसी, वायरल बुखार जैसी विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं. हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस दौरान बीमार होने के लिए मौसम में बदलाव होने के अलावा खान पान भी जिम्मेदार है. ऐसे में इसको लेकर कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. हैदराबाद की डाइटिशियन डॉ. श्रीलतासे जानिए मानसून में खानपान के मामले में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

तले हुए खाद्य पदार्थ से करें परहेज : बारिश के मौसम में पकौड़े लोगों की पहली पसंद होते हैं, लेकिन इस मौसम में ज्यादा तली-भुनी चीजों का सेवन करना अच्छा नहीं होता है. बारिश के मौसम में नमी बढ़ जाती है और पाचन तंत्र धीमा हो जाता है. इस दौरान तली हुई चीजें खाने से ये आसानी से नहीं पचती. इससे पेट फूल जाता है, इसलिए मानसून के दौरान तेल आधारित उत्पादों का सेवन कम करना चाहिए.

पढ़ें.बारिश के खुशनुमा मौसम में कीड़े-मकौड़े और मच्छर कर रहे परेशान, ऐसे पाएं छुटकारा - Utility News

कोई स्ट्रीट फूड नहीं :ठंड का मौसम होने पर ज्यादातर लोग चाट, पानीपुरी, पावबाजी पर टूट पड़ते हैं, लेकिन सड़क किनारे लगे ठेले पर खाने से आप कई बीमारियों को न्योता देते हैं. दूषित पानी के चलते डायरिया और पीलिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में अगर संभव हो तो इसे घर पर ही बनाने का प्रयास करें. फलों का जूस घर पर बनाना भी अच्छा रहता है.

साग को अच्छी तरह धो लें :बाजार में हरी सब्जियों को सीधे जमीन से निकालकर बंडलों में बेचा जाता है. इसी क्रम में मिट्टी से कीड़े-मकोड़े इन पत्तियों पर लग जाते हैं. कभी-कभी ये पत्तियों के रंग के होते हैं तो इन कीड़ों पर ध्यान नहीं जाता. ऐसे में इसे हम खा लें तो कीड़े पेट में चले जाते हैं, इसलिए साग-सब्जियों को अच्छे से धोकर ही पकाना चाहिए. जमीन में उगने वाले मशरूम और कंदों को विशेषकर अच्छे से साफ करना चाहिए.

काटकर न रखें फल-सब्जी :कई बार महिलाएं सुबह बनाने के लिए एक रात पहले ही सब्जियां और फल काट लेती हैं, लेकिन बरसात के मौसम में ऐसा नहीं करना चाहिए. कटे हुए फलों और सब्जियों के टुकड़ों को कितनी भी सावधानी से क्यों न रखा जाए, इस मौसम में वातावरण में नमी अधिक होने के कारण उन पर बैक्टीरिया लगने की संभावना बनी रहती है. इससे स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं.

पढ़ें.मॉनसून में बीमारियों से बचने के लिए रामबाण हैं ये होममेड इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स, आज ही करें ट्राय - Utility News

मांस-मछली का कम करें सेवन :मानसून के दौरान ज्यादा मांस खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान पाचन तंत्र धीमा हो जाता है. इस मौसम में जितना हो सके इनसे दूर रहना ही बेहतर है. डाइटिशियन डॉ. श्रीलता का सुझाव है कि मछली और झींगा जैसे समुद्री भोजन का कम सेवन करना बेहतर है.

इन बातों का रखें ध्यान :

  1. बारिश के मौसम में सुबह व्यायाम जरूर करें. इस दौरान इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.
  2. अगर आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है तो दोपहर और रात में कम खाना बेहतर है.
  3. डॉ. श्रीलता का सुझाव है कि पर्याप्त पानी पीने और खाने से पहले साफ हाथ धोने से हम बारिश के मौसम में बीमारियों से बच सकते हैं.

नोट: यहां दी गई सभी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और सुझाव केवल आपके समझने के लिए हैं. हम यह जानकारी वैज्ञानिक अनुसंधान, अध्ययन, चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवर सलाह के आधार पर प्रदान कर रहे हैं. इन पर अमल करने से पहले आप अपने निजी डॉक्टर की सलाह ले लें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details