राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

केंद्रीय मंत्री मेघवाल पहुंचे PBM अस्पताल, बोले- मरीज की परेशानी कम हो, इस पर काम करें - Union Minister Arjun Ram Meghwal

संभाग के सबसे बड़े सरकारी पीबीएम अस्पताल में मरीजों के इलाज में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को लेकर आने वाले दिनों में कवायद तेज हो सकती है. इसे लेकर केंद्रीय कानून मंत्री ने केंद्र स्वास्थ्य मंत्री से चर्चा की है. गुरुवार को बीकानेर दौरे पर आए मेघवाल ने पीबीएम अस्पताल के निरीक्षण के बाद ये बात कही.

UNION MINISTER ARJUN RAM MEGHWAL
केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने PBM अस्पताल का किया औचक दौरा (PHOTO ETV Bharat Bikaner)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 18, 2024, 6:25 PM IST

केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने PBM अस्पताल का किया औचक दौरा (PHOTO ETV Bharat Bikaner)

बीकानेर: केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल गुरुवार को बीकानेर के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने बीकानेर के पीबीएम अस्पताल का निरीक्षण किया. मेघवाल ने गुरुवार को जनाना अस्पताल का दौरा कर अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर पीबीएम अधीक्षक और अन्य चिकित्सकों से फीडबैक लिया. पीबीएम अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए तकनीक का प्रयोग करते हुए अस्पताल में इंटिग्रेटेड हेल्थ मैनजमेंट सिस्टम (आईएचएमएस) शीघ्र चालू करवाने को लेकर केन्द्रीय मंत्री ने पीबीएम अस्पताल अधीक्षक को निर्देश दिए.

केन्द्रीय मंत्री ने चिकित्सा व्यवस्थाओं और मरीजों को उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं की समीक्षा की और आईएचएमएस चालू होने संबंधी प्रक्रिया की जानकारी ली. उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था जल्दी लागू करवाएं, जिससे मरीजों को कतार से मुक्ति मिले. घर बैठे ही ओपीडी पंजीकरण, चिकित्सकों‌ के अप्वाइंटमेंट और जांच रिपोर्ट प्राप्त करने की सुविधा मिल सके.मरीज को इलाज के लिए नहीं भटकना पड़े.

पढ़ें: बीकानेर: केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने CSR फंड से PBM अस्पताल को दिए 40 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

इस दौरान केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि बीकानेर संभाग का सबसे बड़ा अस्पताल पीबीएम अस्पताल है और राजस्थान के अलावा पंजाब और हरियाणा के मरीज भी यहां आते हैं. पिछले दिनों उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से बातचीत कर अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर संसाधन मुहैया कराने को लेकर चर्चा की है. उन्होंने कहा कि अब टेक्नोलॉजी के साथ में मरीज का इलाज हो, यह जरूरी है. मरीज की परेशानी कम हो. इसके लिए सारा काम ऑनलाइन कंप्यूटर सिस्टम से होना चाहिए. इसके प्रस्ताव केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय को भिजवाए जाएंगे.

अचानक PBM अस्पताल पहुंच गए केन्द्रीय मंत्री:आमतौर पर बीकानेर के दौरे पर आते समय केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल कभी भी अस्पताल में इस तरह से अचानक निरीक्षण के लिए नहीं आए, लेकिन गुरुवार को वे सीधे जनाना अस्पताल पहुंच गए. उनके आते ही अस्पताल प्रशासन एक्टिव मोड में आ गया और तत्काल अस्पताल की वरिष्ठ चिकित्सक और अस्पताल अधीक्षक जनाना अस्पताल पहुंचे. इस दौरान केन्द्रीय कानून मंत्री ने अस्पताल के विभिन्न वाडों में जाकर मरीजों से संवाद किया एवं उनकी समस्याओं को लेकर जानकारी ली. मौके पर ही साथ चल रहे अस्पताल अधीक्षक को मरीजों की परेशानियों को दूर करने के निर्देश दिए. इस दौरान अस्पताल के वार्ड में फैली गंदगी को लेकर मेघवाल ने नाराजगी जताई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details