छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

पावर कट और बिजली चोरी का टेंशन होगा गुल,अंडरग्राउंड केबलिंग से शहर बन रहा स्मार्ट

रायपुर शहर अब धीरे-धीरे हाईटेक होता जा रहा है.इसी कड़ी में शहर के कई एरिया में अंडरग्राउंड केबलिंग की गई है.

underground cabling
आंधी तूफान में भी नहीं होगी शहर की बिजली गुल (ETV Bharat Chhattisgarh)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 8 hours ago

रायपुर : रायपुर अब धीरे-धीरे महानगर में तब्दील होता जा रहा है. लोगों की सुविधा और जरूरत को देखते हुए रायपुर स्मार्ट सिटी निगम लिमिटेड और सीएसपीडीसीएल ने 7 मार्ग में अंडरग्राउंड केबलिंग की है. जिसके कारण अब खंबों में तारों के जाल से छुटकारा मिला है. अंडरग्राउंड केबलिंग से बिजली चोरी होने का भय भी अब दूर हो गया है. इसके साथ ही कई बार बिजली के इन तारों से दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती थी,जो दूर हो चुकी है.

आंधी तूफान में भी नहीं होगी बिजली गुल : कई बार आंधी तूफान और बारिश की वजह से भी बिजली के तार प्रभावित होते थे. बिजली गुल होने की समस्या भी रहती थी.रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के जनरल मैनेजर आशीष मिश्रा ने बताया कि "आज से लगभग 100 साल पहले रायपुर में बसाहट शुरू हुई थी. धीरे-धीरे रायपुर नगर से महानगर में तब्दील होता जा रहा है. बसाहट के साथ ही जनसंख्या भी बढ़ी है.

पावर कट और बिजली चोरी का टेंशन होगा गुल (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और सीएसपीडीसीएल ने शहर के 7 भीड़भाड़ और व्यस्ततम वाले क्षेत्रों में अंडरग्राउंड केबलिंग का कार्य पूरा कर लिया है. शहर की सुंदरता और ब्यूटीफिकेशन को देखते हुए बिजली के तारों को अंडरग्राउंड केबलिंग किया गया है-आशीष मिश्रा, जीएम, रायपुर स्मार्ट सिटी

शहर की सुंदरता हो रही है प्रभावित :बिजली खंंबों पर लगे तार शहर की सुंदरता को प्रभावित कर रहे थे. ऐसे में शहर के घनी आबादी और पुरानी बसाहट वाले इलाकों में अंडरग्राउंड का केबलिंग का काम किया गया है. शहर में घनी आबादी और व्यस्ततम इलाकों में बुद्धेश्वर मंदिर से पुरानी बस्ती, लाखे नगर चौक से आमापारा, मालवीय रोड से ओसीएम चौक, दरगाह मालवीय रोड से जय स्तंभ चौक, फाफाडीह चौक, कालीबाड़ी चौक से बिजली ऑफिस चौक, बिजली ऑफिस चौक से निगम मुख्यालय इन सभी जगह पर जो पुराने बिजली खंबों पर बिजली के तार लटक रहे थे उन सभी को हटाकर अंडरग्राउंड केबलिंग किया गया है.

साल 2025 में छुट्टियां ही छुट्टियां, 152 दिन अवकाश मना सकेंगे कर्मचारी

पुलिस स्मृति दिवस : याद किया गया शहीदों का बलिदान, परिवार को दिया सम्मान

ABOUT THE AUTHOR

...view details