मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने मनाया करवा चौथ, क्या दिया धर्मपत्नी को गिफ्ट

मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने उज्जैन स्थित आवास पर अपनी धर्मपत्नी के साथ मनाया करवा चौथ पर्व.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Mohan Yadav Karva Chauth
मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने जल ग्रहण करवाकर व्रत खुलवाया (ETV BHARAT)

उज्जैन।रविवार को देशभर में करवा चौथ की धूम रही. महिलाओं ने अपनी पति की लंबी उम्र के लिए उपवास कर पूजन किया. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी अपनी धर्मपत्नी सीमा यादव के साथ अपने निज निवास पर करवा चौथ का पर्व उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया. चंद्रोदय के बाद मुख्यमंत्री ने चंद्रमा को अर्घ्य देकर पूजा संपन्न की. इसके बाद पत्नी सीमा यादव ने पति के दर्शन कर उनसे आशीर्वाद लिया. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने अपने हाथों से पत्नी को जल ग्रहण करवाकर उनका व्रत खुलवाया.

मुख्यमंत्री के उज्जैन आवास में करवा चौथ पर पूजन

मुख्यमंत्री के उज्जैन स्थित आवास पर करवा चौथ पर्व की शुरुआत परंपरागत विधि-विधान से की गई. मुख्यमंत्री और उनकी पत्नी ने निवास पर करवा माता की पूजा की, जिसमें करवा माता की कथा का भी वाचन हुआ. इस अवसर पर मुख्यमंत्री के परिवार ने श्रद्धा और भक्ति के साथ करवा माता की पूजा-अर्चना की और आशीर्वाद मांगा. मुख्यमंत्री डॉ. यादव और उनकी पत्नी का यह पारिवारिक उत्सव पूरे प्रदेश में उत्सवधर्मिता और पारंपरिक मूल्यों का संदेश देने वाला है, जिससे न केवल परिवार, बल्कि समाज में भी आपसी प्रेम और सद्भाव की भावना का संचार होता है.

मुख्यमंत्री के उज्जैन आवास में करवा चौथ पर पूजन (ETV BHARAT)
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने मनाया करवा चौथ (ETV BHARAT)
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव अपनी धर्मपत्नी सीमा यादव के साथ (ETV BHARAT)

ये खबरें भी पढ़ें...

बेड़िया तोड़ महिलाओं ने जेल में मनाया करवा चौथ, जल मिठाई लेकर दौड़े अधिकारी

करवा चौथ पर पुलिस के सामने भाभीजी से पतियों की कसम, इन्हें बनाएंगे सिर का ताज

महिलाओं के लिए करवा चौथ पर्व बहुत अहम

बता दें कि इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी हरेक पर्व को राजधानी स्थित मुख्यमंत्री आवास श्यामला हिल्स पर धूमधाम व विधिविधान से मनाते रहे हैं. करवा चौथ के इस विशेष व्रत का मुख्य उद्देश्य पति की दीर्घायु और सुख-समृद्धि के लिए कामना करना होता है. करवा चौथ भारतीय संस्कृति का एक महत्वपूर्ण पर्व है, जहां महिलाएं दिनभर निर्जला व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु और समृद्धि की कामना करती हैं. चंद्रमा के दर्शन और पूजा के बाद पति-पत्नी के बीच का यह अनमोल रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details