मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

महाकाल लड्डू प्रसाद पैकेट की नई डिजाइन फाइनल, मंदिर शिखर की फोटो हटी

बाबा महाकाल के लड्डू प्रसाद पैकेट की डिजाइन बदल गई है. अब पैकेट पर फूल और लड्डू की तस्वीर होगी.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

MAHAKAL LADDU PACKET NEW DESIGN
महाकाल लड्डू प्रसाद पैकेट की नई डिजाइन फाइनल (ETV Bharat)

उज्जैन:महाकालेश्वर मंदिर के लड्डू प्रसाद पैकेट की नई डिजाइन फाइनल हो गई है. महाकाल मंदिर समिति की रविवार को हुई बैठक में लड्डू प्रसाद पैकेट की नई डिजाइन को मंजूरी दे दी गई. प्रसाद पैकेट पर छप रहे मंदिर शिखर की तस्वीर अब हटा दी गई है. इसे लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी.

प्रसाद पैकेट की नई डिजाइन में लड्डू और फूल

इंदौर हाईकोर्ट में दायर याचिका के बाद मंदिर प्रबंध समिति को 3 माह का समय देकर मामला सुलझाने के निर्देश दिए थे. इसके बावजूद मंदिर समिति ने कार्रवाई में देरी की और याचिकाकर्ताओं ने दोबारा हाईकोर्ट जाने की चेतावनी दी थी. इस चेतावनी के बाद रविवार को महाकाल मंदिर समिति की बैठक हुई. बैठक में लड्डू प्रसाद पैकेट की नई डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है. अब पैकेट से महाकाल शिखर का चित्र हटा दिया गया है और लड्डू व फूल के चित्रों को प्रमुखता दी गई है.

लड्डू प्रसाद पैकेट की नई डिजाइन में दिखेगी फूल और लड्डू की तस्वीर (ETV Bharat)

क्यों दायर की थी याचिका

बता दें कि करीब 6 माह पहले महंत सुखदेवानंद ब्रह्मचारी और कुछ धार्मिक लोगों ने हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी. इस याचिका में कहा गया था कि महाकाल लड्डू प्रसाद पैकेट पर छपे मंदिर शिखर के चित्रों का सड़क पर कचरे में मिलना सनातन धर्म का अपमान है. इसके बाद सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने मंदिर समिति को नोटिस जारी करते हुए लड्डू पैकेट से मंदिर चित्र हटाने के निर्देश दिए थे और 3 माह का समय दिया था.

सांसद अनिल फिरोजिया ने की अपील

उज्जैन सांसद अनिल फिरोजियाने महाकाल प्रबंधन समिति के इस कदम का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि "जिस तरीके से महाकाल के लड्डू के डिब्बे पर महाकाल मंदिर का फोटो बना हुआ था और लोग उसको उपयोग करने के बाद फेंक देते थे. जिससे सनातन धर्म का अपमान होता था लेकिन अब इसकी डिजाइन चेंज हो गई है. मुख्यमंत्री मोहन यादव का भी आभार व्यक्त किया. उन्होंने व्यापारियों से भी अपील की है कि वह अपने उत्पादों पर जिस तरीके से देवी-देवताओं के फोटो का उपयोग करते हैं, वह इस प्रकार के फोटो का उपयोग ना करते हुए सनातन धर्म को ध्यान में रखते हुए अपना व्यापार करें."

ये भी पढ़ें:

महाकाल के प्रसाद पैकेट का मामला पहुंचा कोर्ट, इंदौर हाईकोर्ट ने डिजाइन सुधारने मंदिर समिति को दिया 3 माह का समय

महाकालेश्वर शिखर की फोटो लगी महाकाल प्रसादी नहीं बेच सकते, हाईकोर्ट की अंतिम चेतावनी

'मंदिर समिति ने लिया निर्णय'

कलेक्टर नीरज सिंह ने कहा कि महाकाल मंदिर समिति ने बैठक कर निर्णय लिया है कि मंदिर शिखर के प्रसाद वाले पैकटों को बदला जाए. अब नई डिजाइन के पैकेट तैयार करवाए जा रहे हैं और उसे अमल में लाया जाएगा. बता दें कि महाकाल मंदिर के लड्डू प्रसाद की देश-विदेश में भारी मांग है. प्रतिदिन 50 से 60 क्विंटल लड्डू तैयार किए जाते हैं, जो 100 ग्राम से 1 किलो तक के पैकेट में उपलब्ध होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details