उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गर्मी में बिना खर्च राहगीरों, श्रृद्धालुओं की प्यास बुझाएंगे तीन हजार जल सेवा केन्द्र - free water service center in up

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 1, 2024, 1:34 PM IST

जल जीवन मिशन अब हर जिले में लगभग 40 जल सेवा केंद्र संचालित करेगा. अयोध्या सहित प्रमुख तीर्थ नगरियों में कम से कम 51 जल सेवा केंद्र स्थापित होंगे. मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रमुख सचिव नमामि गंगे ने निशुल्क जल सेवा केन्द्र जारी किए है.

Etv Bharat
निशुल्क जल सेवा केन्द्र (Etv Bharat reporter)

लखनऊ: बढ़ती गर्मी में सावर्जनिक स्थानों और भीड़ भाड़ वाली जगहों पर राहगीरों को शुद्ध पानी मुहैया हो सके, इसके लिए जल जीवन मिशन शहरों में 3000 से अधिक जल सेवा केन्द्र चलाएगा. ये जल सेवा केन्द्र एक बड़े प्याऊ की तरह काम करेंगे, जहां राहगीरों, श्रृद्धालुओं और आम जन को गर्मी में पीने के लिए ठंडा साफ पानी मिल सकेगा. विशेषतौर पर ये केन्द्र शहर के अस्पतालों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, बाजारों, मंदिरों और धार्मिक स्थानों के पास लगाए जाएंगे. पूरे प्रदेश में ये व्यवस्था शुरू हो गई है. सभी को शीतल पेयजल उपलब्ध कराने की ये सेवा पूरी तरह से निशुल्क होगी. यह पूरा खर्च जल जीवन मिशन से जुड़े NGO, कंपनियां और एजेंसियां उठाएंगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद नमामि गंगे विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने सभी शहरों में जल सेवा केन्द्र शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं.

अयोध्या में सबसे अधिक होगी जल सेवा केन्द्रों की संख्या:अयोध्या, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज, लखनऊ जैसे शहर जहां श्रृद्धालुओं और राहगीरों की संख्या अधिक है. वहां पर 51 से अधिक जल सेवा केन्द्र बनाए जाएंगे. अयोध्या में राम मंदिर और प्रमुख धार्मिक स्थलों पर जाने वाले सभी रास्तों पर हर 2 किलोमीटर की दूरी पर जल सेवा केन्द्र लगाए जाएंगे. जिससे, श्रृद्धालुओं को गर्मी में किसी भी तरह की दिक्कत न हो सके. कुछ ऐसा ही बंदोबस्त वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज और लखनऊ में भी किया जाएगा. इसके अलावा छोटे जिलों में 40 जल सेवा केन्द्र शुरू किए जाएंगे.

इसे भी पढ़े-लू के लॉकडाउन और नौतपा में कहीं जल न जाए आपका घर, फायर विभाग इन गाइडलाइन को जरूर मानें - Heat Wave Fire Incident

गरीबों को घर से बाहर भी बिना खर्च मिल सकेगा साफ ठंडा पानी:जल सेवा केन्द्रों का लाभ यूं तो सभी को होगा. लेकिन, इसका सबसे अधिक लाभ गरीबों को होगा. उन्हें बिना किसी खर्च के घर से बाहर भी साफ ठंडा पानी मिल सकेगा. आमतौर पर सार्वजनिक जगहों पर जल सेवा केन्द्र न होने की वजह से पैसे खर्च करने पड़ते हैं. इस कारण गरीब पानी नहीं खरीद पाता है, जिसकी वजह से उसे लू लगने का खतरा बना रहता है.

पहली बार शहरी क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल मुहैया कराएगा जल जीवन मिशन:जल जीवन मिशन अभी तक गांवों में पानी सप्लाई की व्यवस्था को देखता है. लेकिन ये पहली बार होगा जब विभाग शहरी क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल मुहैया कराएगा. दरअसल, प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में हर घर नल से जल पहुंचाने के सफल प्रयोग के बाद अब जल जीवन मिशन को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके पीछे एक बड़ी वजह ये भी है, कि विभाग के पास शुद्ध पेयजल पहुंचाने के लिए एक बड़ी टीम है, जो हर जिले में मौजूद है. इस काम में विशेषज्ञता होने की वजह से ये टीमें इस संकट की घड़ी में बेहतर काम कर सकती हैं.

यह भी पढ़े-कानपुर शहर में एक बटन से 1.30 लाख लाइटें जलाएगा नगर निगम, 27 प्रतिशत बिजली बचेगी - NAGAR NIGAM KANPUR

ABOUT THE AUTHOR

...view details