राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

प्रदेश में इस बार 16 अक्टूबर से बदलेगा स्कूलों का समय, यह है कारण - school timings change from October

प्रदेश में इस बार शीतकालीन सत्र में स्कूलों का समय 16 अक्टूबर से बदलेगा. शिविरा पंचांग में संशोधन को लेकर शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने इसके आदेश जारी किए हैं.

SCHOOL TIMINGS CHANGE IN RAJASTHAN,  DIRECTOR OF EDUCATION ISSUED ORDERS
प्रदेश में इस बार 16 अक्टूबर से बदलेगा स्कूलों का समय. (ETV Bharat bikaner)

बीकानेर.प्रदेश में इस बार शीतकालीन समय के लिए स्कूलों का समय 16 अक्टूबर से बदलेगा. शिविरा पंचांग में संशोधन को लेकर शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने आदेश जारी किया है. हर साल 30 सितम्बर तक ग्रीष्मकालीन समय के हिसाब से स्कूलों का संचालन होता है. इसके बाद एक अक्टूबर से समय बदलता है, लेकिन इस बार मौसम में आए बदलाव और तेज गर्मी के चलते शिक्षा विभाग ने शिविरा कैलेंडर में संशोधन किया है. इसके तहत 15 अक्टूबर तक ग्रीष्मकालीन समय अनुसार विद्यालय संचालन के आदेश दिए हैं.

शिक्षक संगठनों ने भी रखी थी मांगः दरअसल, इस बार सितम्बर माह में भी तेज गर्मी और उमस के माहौल के चलते शिक्षक संगठनों ने भी शिक्षा निदेशक और शिक्षा मंत्री से अक्टूबर से स्कूलों का संचालन समय नहीं बदलने की मांग की थी. इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए शिक्षा निदेशक ने आदेश जारी किया है.

पढ़ेंः राजस्थान में गर्मी के चलते स्कूलों का समय बदला, 26 जिला कलेक्टरों ने जारी किए आदेश - Rajasthan School Timing Changed

पूर्व में भी हुआः पूर्व में मौसम के बदलाव के परिस्थिति के चलते शिविरा पंचांग में इसी तरह का परिवर्तन किया जा चुका है. इस बार फिर एकबार फिर यह परिवर्तन किया गया. हालांकि, अभी 16 अक्टूबर से परिवर्तन के आदेश किए हैं, लेकिन माना जा रहा है कि अगर मौसम में इसी कोई खास बदलाव नहीं आया तो अक्टूबर माह तक संशोधन आदेश की अवधि बढ़ाई जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details