उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

महानिदेशालय में जिम्मेदारियों को लेकर जल्द होगा बड़ा बदलाव, DG हेल्थ से लेकर निदेशक पद तक में ये है प्लान - Directorate General Health

Uttarakhand Health Department स्वास्थ्य महकमे में जल्द बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. स्वास्थ्य महानिदेशक के सेवानिवृत के बाद इस पद पर नई नियुक्ति होगी. साथ ही विभाग में अन्य पदों पर भी प्रमोशन की तैयारी चल रही है.

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jun 22, 2024, 4:06 PM IST

Directorate General of Health, Uttarakhand
उत्तराखंड स्वास्थ्य महानिदेशालय (फोटो-ईटीवी भारत)

देहरादून:उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग में महानिदेशालय स्तर पर जिम्मेदारियां को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है. एक तरफ 30 जून को स्वास्थ्य महानिदेशक की सेवानिवृत होने के बाद राज्य को नया स्वास्थ्य महानिदेशक मिलेगा, तो वहीं कई पदों पर प्रमोशन के लिए डीपीसी किए जाने की भी तैयारी की जा रही है. विभाग में करीब 4 निदेशक के पदों पर डीपीसी की जाएगी.

उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग को नया महानिदेशक मिलने जा रहा है, फिलहाल शासन स्तर पर अस्थायी रूप से डॉ. तारा देवी को स्वास्थ्य महानिदेशक की जिम्मेदारी देने से जुड़ा आदेश जारी किया गया है. फिलहाल तारा देवी स्वास्थ्य विभाग में निदेशक के तौर पर जिम्मेदारी देख रही है और सबसे सीनियर होने के चलते उन्हें स्वास्थ्य महानिदेशक की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंप गई है. राज्य में 30 जून को स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. विनीता शाह सेवानिवृत हो जाएंगी और उसके बाद अस्थायी तौर पर डॉक्टर तारा देवी इस जिम्मेदारी को संभालेंगी.

स्वास्थ्य विभाग में केवल महानिदेशक पद पर ही नहीं बल्कि निदेशक पद पर भी नए चेहरे देखने को मिलेंगे, दरअसल विभाग में निदेशक पद के लिए भी तैयारी की जा रही है. विभाग में रिक्त विभिन्न पदों पर जल्द डीपीसी की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. विभाग में 30 जून के बाद निदेशक के 6 पदों में से चार पद रिक्त हो जाएंगे और जिसके लिए डीपीसी की जाएगी. इन चार निदेशक के पदों के लिए वरिष्ठ स्पेशलिस्ट डॉक्टर का चयन संभव है. खबर है कि डीपीसी से जुड़ी फाइल शासन को भी भेजी जा चुकी है.

हालांकि स्वास्थ्य विभाग में निदेशक ही नहीं बल्कि एडिशनल डायरेक्टर और ज्वाइन डायरेक्टर के पद भी खाली हो रहे हैं. एडिशनल डायरेक्टर के करीब 10 से ज्यादा पद खाली हो रहे हैं जबकि जॉइंट डायरेक्टर रैंक पर करीब 22 पद खाली हो रहे हैं. जानकारी के अनुसार जुलाई महीने में डीपीसी की बैठक भी आहूत हो जाएगी, जिसके बाद इन पदों पर प्रमोशन का रास्ता खुल जाएगा. वहीं खबर यह भी है कि शासन स्तर से इन पदों के लिए अधिकारियों के तबादलों की भी सूची इसके बाद जारी की जाएगी.

पढ़ें-उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में लागू होगा पर्ची सिस्टम, मरीजों को मिलेगा ये लाभ

ABOUT THE AUTHOR

...view details