राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

तीन दिन तक बीकानेर में होगा शैक्षणिक महाकुंभ, भारतीय राजनीतिक विज्ञान परिषद का आयोजन

बीकानेर के महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय में भारतीय राजनीतिक विज्ञान परिषद का वार्षिक अधिवेशन एवं अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी 17 से 19 अक्टूबर तक होगी.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 3 hours ago

Updated : 2 hours ago

Indian Political Science Council
भारतीय राजनीतिक विज्ञान परिषद के आगामी वार्षिक अधिवेशन के पोस्टर का विमोचन (Photo ETV Bharat Bikaner)

बीकानेर: महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय एवं भारतीय राजनीतिक विज्ञान परिषद के संयुक्त तत्वावधान में 17 से 19 अक्टूबर तक भारतीय राजनीतिक विज्ञान परिषद का वार्षिक अधिवेशन एवं अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी विकसित भारत 2047 का आयोजन होगा.

बीकानेर के महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने बताया कि यह आयोजन मीराबाई सभागार में होगा. दीक्षित ने बताया कि यह राजनीति विज्ञान परिषद की 61 वीं संगोष्ठी और वार्षिक अधिवेशन है. इससे पूर्व देश के अलग शहरों में यह आयोजन हुआ है और निश्चित रूप से इसका लाभ राजस्थान और बीकानेर के शोधार्थियों को मिलेगा. आयोजन से अलग-अलग पारिस्थितिकी में होने वाले परिवर्तन के बदलावों के असर पर भी चर्चा होगी. आयोजन के दौरान करीब 12 पुस्तकों का विमोचन होगा.

तीन दिन तक बीकानेर में होगा शैक्षणिक महाकुंभ. (ETV Bharat Bikaner)

पढ़ें: भारत सहित दुनिया के 14 देश के शिक्षाविदों ने चित्तौड़गढ़ दुर्ग का किया भ्रमण

1500 प्रतिभागी होंगे शामिल:कुलपति दीक्षित ने बताया कि इस आयोजन में देश-विदेश से करीब 1500 प्रतिभागी विभिन्न सत्रों से शामिल होंगे. इसमें विभिन्न देशों के 25 से ज्यादा विश्वविद्यालयों के कुलपति एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा के करीब एक दर्जन से ज्यादा इस विषय से जुड़े अधिकारी, विषय से जुड़े शिक्षाविद् एवं शोधार्थी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे. उन्होंने बताया कि उद्घाटन सत्र के दिन यानि 17 अक्टूबर को एक विशेष प्रशिक्षण सत्र भारतीय ज्ञान परंपरा के संदर्भ में होगा. इसमें विषय विशेषज्ञ लोग प्रतिभागियों को प्रशिक्षित करेंगे. उन्होंने बताया कि देश के अलावा तीन अलग-अलग देशों के प्रतिभागी भी इस आयोजन में शामिल होंगे.

पर्यटन को लाभ:कुलपति मनोज दीक्षित ने बताया कि इस आयोजन से देशभर के शिक्षाविद बीकानेर आएंगे और इससे बीकानेर के पर्यटन उद्योग को भी लाभ मिलेगा. तीन दिन के इस आयोजन में आने वाले लोगों के लिए राजस्थानी संस्कृति से जुड़ा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगा. साथ ही राजस्थान के खान-पान का भी इस आयोजन में विशेष ध्यान रखा गया है और आयोजन के दौरान आने वाले लोगों को राजस्थानी व्यंजन परोसा जाएगा. कुलपति मनोज दीक्षित ने बताया कि निश्चित रूप से राजस्थान की संस्कृति को जानने का करीब से आने वाले लोगों को मौका मिलेगा.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details