हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

खिलाड़ियों की बल्ले-बल्ले, मेडल लाने पर होगी पैसों की बरसात, सुक्खू सरकार ने बढ़ाई पुरस्कार राशि - Sukhu Govt Increased Prize Money For Players

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 8, 2024, 9:36 PM IST

Sukhu Govt Increased Prize Money For Players: अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में मेडल लाने वाले हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि बढ़ा दी गई है. सुक्खू सरकार ने खिलाड़ियों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि में भारी वृद्धि की है. पढ़िए पूरी खबर

सुक्खू सरकार ने बढ़ाई पुरस्कार राशि
सुक्खू सरकार ने बढ़ाई पुरस्कार राशि (ETV Bharat)

शिमला:हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सुक्खू सरकार ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को दी जाने वाली पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी की है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा राज्य सरकार ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि में उल्लेखनीय वृद्धि की है. ओलंपिक, शीतकालीन ओलंपिक और पैरा ओलंपिक प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक लाने वाले विजेताओं की पुरस्कार राशि 3 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपये कर दी गई है. इसी प्रकार रजत पदक विजेताओं को अब 2 करोड़ रुपये की जगह 3 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 1 करोड़ रुपये के बहले 2 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

सीएम सुक्खू ने कहा एशियाई खेलों और पैरा एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं की पुरस्कार राशि में उल्लेखनीय वृद्धि करते हुए इसे 50 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 करोड़ रुपये कर दिया गया है. रजत पदक विजेताओं को अब 30 लाख रुपये के स्थान पर ढ़ाई करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 20 लाख रुपये की जगह डेढ़ करोड़ रुपये दिए जाएंगे. इसके अतिरिक्त राष्ट्र मंडल खेलों और पैरा राष्ट्र मंडल खेलों में गौरव हासिल करने वाले खिलाड़ियों को भी संशोधित पुरस्कार योजना का लाभ मिलेगा.

उन्होंने कहा राज्य सरकार ने खेलकूद गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए स्वर्ण पदक विजेता को 50 लाख रुपये के स्थान पर 3 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं को 30 लाख रुपये के स्थान पर 2 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 20 लाख रुपये की जगह 1 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी.

सीएम सुखविंदर सिंह ने कहा हिमाचल प्रदेश सरकार की नई खेल नीति का उद्देश्य खेल उत्कृष्टता को बढ़ावा देना और प्रोत्साहित करना है. पुरस्कार राशि में यह वृद्धि राज्य सरकार की खेलों को बढ़ावा देने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों की कड़ी मेहनत को प्रोत्साहित करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है.

उन्होंने कहा इस पहल से न केवल खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा, बल्कि खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को और अधिक अवसर प्राप्त होंगे, जो राज्य में खेलों के समग्र विकास में योगदान देगा.

ये भी पढ़ें:दिव्यांग कांस्टेबल को मिला साढ़े 22 लाख का क्लेम, हर पुलिस कर्मी को होनी चाहिए इस योजना की जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details