बिहार

bihar

STET 2024 का रिजल्ट क्यों नहीं आया? छात्र नेता ने उठाए सवाल, बोले- बोर्ड में कौन सा खेल चल रहा? - STET 2024 Result

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 16, 2024, 9:43 AM IST

Dilip Kumar: एसटेट 2024 का रिजल्ट अब तक जारी नहीं किया गया. मई-जून में परीक्षा आयोजन हुआ था. तीन महीने बीत चुके हैं लेकिन छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में छात्र नेता दिलीप कुमार ने बोर्ड की कार्यशैली पर सवाल उठाया है. पढ़ें पूरी खबर.

छात्र नेता दिलीप कुमार
छात्र नेता दिलीप कुमार (Etv Bharat)

छात्र नेता दिलीप कुमार (ETV Bharat)

पटनाः एसटेट 2024 जनवरी सत्र के रिजल्ट में देरी पर सवाल उठने लगा है. छात्र नेता दिलीप कुमार ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की कार्यशैली पर सवाल उठाया है. दिलीप कुमार ने कहा कि परीक्षा का नोटिफिकेशन दिसंबर 2023 में आया था. मई-जून 2024 में परीक्षा का आयोजन हुआ लेकिन अभी तक रिजल्ट नहीं आया है जबकि परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी.

आखिर इतनी देरी क्यों हो रही?: दिलीप कुमार ने बोर्ड से सवाल किया है कि आखिर इतनी देरी क्यों हो रही है. इससे पहले पिछले वर्ष सितंबर 2023 में एसटीईटी का नोटिफिकेशन हुआ था तो आनन-फानन में परीक्षा आयोजित करा ली गई थी. उस समय TRE-1 की परीक्षा चल रही थी. पिछली बार 2 महीने के भीतर परीक्षा से लेकर रिजल्ट तक संपन्न हुआ था.

पिछले साल फॉर्म भरने की आखिरी तिथि के 3 दिन बाद से ही परीक्षा शुरू हो गई थी. आनन-फानन में परीक्षा ली गयी और 10 दिन के भीतर रिजल्ट आ गया था. पिछले वर्ष एसटीईटी के रिजल्ट की इतनी हरबड़ी क्यों थी? इस बार हरबड़ी क्यों नहीं है? आखिर बीएसईबी में कौन सा खेल चल रहा है, यह बीएसईबी को बताना होगा? दिसंबर में जब नोटिफिकेशन निकाला तो अभी तक रिजल्ट क्यों नहीं आया है?-दिलीप कुमार, छात्र नेता

साल में दो परीक्षा कराने की हुई थी घोषणाः छात्र नेता दिलीप ने कहा कि पिछले साल सरकार के अधिकारियों ने घोषणा की थी कि साल में दो बार एसटीईटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी. पहली परीक्षा जनवरी-फरवरी में और दूसरी परीक्षा सितंबर महीने में आयोजित की जाएगी. इसको लेकर परीक्षा कैलेंडर भी जारी किया था.

'चुनावी घोषणा थी दो बार परीक्षा': जनवरी के परीक्षा का रिजल्ट नहीं आया है. पिछले वर्ष 2024 लोकसभा का चुनाव सिर पर था. तो क्या यह माना जाए कि चुनाव के कारण अभ्यर्थियों को शांत करने के लिए साल में दो बार एसटीईटी परीक्षा की घोषणा की गई थी. आधा सितंबर बीत गया अभी तक सितंबर में होने वाली परीक्षा का नोटिफिकेशन तो दूर मई-जून में हुई परीक्षा का रिजल्ट नहीं आया है.

रिजल्ट जारी करने की मांगः छात्र नेता दिलीप ने कहा कि जल्द से जल्द एसटीईटी 2024 का रिजल्ट जारी हो. डीएलएड 2022-24 सत्र का फाइनल रिजल्ट का अभिलंब प्रकाशन हो. अभ्यर्थी आगामी चौथे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा के लिए तैयारी में जुट पाएंगे और यह रिजल्ट आता है तो प्राइवेट क्षेत्र और अन्य जगहों पर भी शैक्षणिक कार्य में लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंःपटना में BPSC शिक्षक अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज, हिरासत में लिए गए छात्र नेता दिलीप - teacher candidates protest in patna

ABOUT THE AUTHOR

...view details