दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: दिल्ली-NCR में प्रदूषण से राहत, नोएडा-गाज‍ियाबाद के कई इलाके रेड जोन से बाहर

-दिल्ली-NCR में प्रदूषण से थोड़ी राहत -कई इलाकों में AQI हुआ कम -नोएडा-गाज‍ियाबाद के कई इलाके रेड जोन से बाहर

दिल्ली-NCR में प्रदूषण से राहत
दिल्ली-NCR में प्रदूषण से राहत (SOURCE: IANS)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली/नोएडा:दिल्ली-एनसीआर में बीती देर रात से चल रही तेज हवा ने प्रदूषण की स्थिति में कुछ हद तक राहत पहुंचाने का काम किया है. नोएडा और गाजियाबाद के कई इलाके रेड जोन से बाहर आ गए. बुधवार सुबह से ही स्मॉग की चादर ने पूरे एनसीआर को ढक रखा था. नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली में एक्यूआई 300 के पार पहुंच गया था. लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगी थी. सुबह के वक्त नजारा ऐसा था कि जैसे कोहरा छाया हुआ हो, लेकिन धीरे-धीरे दिन निकलने के साथ धुंध कम होना शुरू हुई थी लेकिन गुरुवार सुबह स्थिति कुछ अलग देखने को मिल रही है.

NCR के कई इलाके रेड ज़ोन से बाहर

तेज हवाओं की वजह से वायु गुणवत्ता में भी कुछ हद तक सुधार आया है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के कई इलाके रेड जोन से बाहर आ गए हैं. अगर यह तेज हवा ऐसे ही चलती रही तो लोगों को प्रदूषण से राहत मिलेगी, लेकिन हवा धीमी हुई तो, स्थिति खतरनाक स्तर तक पहुंच सकती है. बुधवार और गुरुवार के आंकड़ों में काफी अंतर देखने को मिल रहा है. बुधवार को दिल्ली के सभी इलाके लगभग 300 एक्यूआई के पार चले गए थे और नोएडा और गाजियाबाद में स्थिति बदतर होती जा रही थी.

बुधवार को आनंद विहार का AQI था 402

दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई बुधवार को 402 था, जो गुरुवार को 389 दर्ज किया गया. जहांगीरपुरी में बुधवार को एक्यूआई 418 दर्ज किया गया था, आज वो 380 पर पहुंच गया है. नोएडा की अगर बात की जाए, तो बुधवार को यहां एक्यूआई 311 का आंकड़ा छू रहा था, जो आज 189 पर पहुंच गया है. वहीं नोएडा के सेक्टर 1 में बुधवार को एक्यूआई का स्‍तर 327 था, वो आज 201 पर है. सेक्टर 116 में बुधवार को यह आंकड़ा 318 पहुंच गया था, वो आज 137 पर है.

गाजियाबाद में सुधरा AQI

गाजियाबाद में भी एक्यूआई में सुधार हुआ है. बुधवार को यहां एक्यूआई 319 तक पहुंच गया था, गुरुवार को 249 दिखा रहा है. गाजियाबाद के कई इलाकों बुधवार को एक्यूआई 350 के करीब पहुंच गया था. इंदिरापुरम में 302 था, आज 291 है. संजय नगर में 308 की जगह गुरुवार को 108 है. वसुंधरा में बुधवार को 320 की जगह आज 289 है. सबसे ज्यादा लोनी में बुधवार को एक्‍यूआई का आंकड़ा 347 पहुंच गया था, वो गुरुवार को 307 दिखा रहा है.

नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है. जगह-जगह जुर्माना लगाने की कार्रवाई के साथ-साथ ग्रेप 2 लागू होने के बाद डीजी सेट और कंस्ट्रक्शन पर रोक लगा दी गई है. नोएडा में प्राधिकरण के अधिकारी जगह-जगह पर एसटीपी प्लांट और वेस्ट मैनेजमेंट न करने वाली कंपनियां रेस्टोरेंट और औद्योगिक इकाइयों पर कार्रवाई करते नजर आ रहे हैं. दिल्ली में भी दिल्ली सरकार के मंत्री 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' जैसे अभियान को शुरू कर चुके हैं और उसके साथ-साथ विंटर एक्शन प्लान भी लागू कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-गुलाबी ठंड के साथ दमघोंटू हुई दिल्ली की हवा, मौसम विभाग का अलर्ट, 400 के पार AQI

ये भी पढ़ें-दिल्ली में प्रदूषण संकट पर LG ने CM आतिशी को लिखी चिट्ठी, याद दिलाई जिम्मेदारी

ये भी पढ़ें-देश का सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली, दूसरे पर गाजियाबाद, रेड जोन में AQI

ABOUT THE AUTHOR

...view details