मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मिस्टर मगरमच्छ आदिवासी बस्ती के विजिट पर निकले, मालूम न था लोग गेहूं की बोरी बना देंगे - Crocodile in Shivpuri

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 8, 2024, 12:05 PM IST

Updated : Aug 8, 2024, 12:48 PM IST

शिवपुरी जिले की पिछोर विधानसभा से एक वीडियो सामने आया है, जहां एक खतरनाक मगरमच्छ एक आदिवासी बस्ती में घुस गया. पर मगरमच्छ को क्या पता था कि उसका बुरा हाल होने वाला है. आदिवासियों ने मगरमच्छ को पकड़ा और ऐसे बांध दिया जैसे गेहूं की बोरी हो.

CROCODILE IN SHIVPURI AADIWASI BASTI
आदिवासी बस्ती में घुसा मगरमच्छ (Etv Bharat)

शिवपुरी : जिले की पिछोर विधानसभा के अंतर्गत आने वाले ग्राम सूरजपुरा में उस वक्त दहशत फैल गई जब आदिवासी बस्ती में एक मगरमच्छ घुस आया. मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात बस्ती के पीछे बने तालाब में से एक मगरमच्छ निकलकर गांव में घुस आया. बस्ती में घूमता हुआ मगरमच्छ एक आदिवासी परिवार के घर में घुस गया. ये देखकर बस्ती में हड़कम्प की स्थिति निर्मित हो गई. मामले की सूचना वन विभाग की टीम को दी गई.

देखें वीडियो.. (Etv Bharat)

फिर पहुंची वन विभाग की टीम

वहीं कहा जा रहा है कि वन विभाग की टीम के आने के पहले कुछ आदिवासियों ने ही मगर को पकड़ लिया और उसे बोरे जैसे बांध दिया. इसके बाद मौके पर पहुंची वन अमले की टीम में शामिल वन रक्षक रूद्र पुरोहित, प्रशांत दांगी, जवान सिंह, इंद्रपाल सिंह, कोमल रजक व मनभान सिंह ने मगरमच्छ का रेस्क्यू किया और उसे बुधना डेम में छोड़ दिया. इस दौरान वन रक्षक टीम ने कहा कि ऐसे खतरनाक जीवों को कभी भी खुद काबू करने की कोशिश न करें, ये जानलेवा हो सकता है. गौरतलब है कि शिवपुरी क्षेत्र में मगरमच्छों का निकलना आम बात हो गई है. यहां मॉनूसन में मगरमच्छ शहर की रहवासी कॉलोनियों तक पहुंच जाते हैं.

Read more -

शिवपुरी में नाले से निकलकर कॉलोनी में घुसा मगरमच्छ, लोगों ने मुश्किल से खदेड़ा

जब बीच चौराहे पर आया था मगरमच्छ

10 जुलाई को शिवपुरी जिले में बारिश होते ही एक मगरमच्छ झांसी तिराहे पर बीच सड़क पर आकर बैठ गया था, जिसे देख हड़कंप मच गया. इस दौरान मगरमच्छ एक बाइक के नीचे आ गया, जिससे मगरमच्छ और बाइक चालक दोनों घायल हो गए थे. सूचना के बाद पहुंची माधव नेशनल पार्क की टीम ने मगरमच्छ के बच्चे का सुरक्षित रेस्क्यू किया और उसे अपने साथ ले गई. इस दौरान मगरमच्छ को देखने वालों का हुजूम लग गया था.

Last Updated : Aug 8, 2024, 12:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details