बिहार

bihar

खगड़िया में गंगा के तेज बहाव का कहर, कई गांवों में घुसा पानी, अधिकारी अलर्ट - Flood In Khagaria

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 11, 2024, 11:00 AM IST

Ganga River In Khagaria: बिहार के कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश से नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है. खगड़िया के कई इलाकों में भी गंगा के बढ़े जलस्तर ने तबाही मचा दी है, अब आसपास के इलाके सभी कुछ जलमग्न हो गए हैं. यहां देखें वीडियो.

Flood In Khagaria
खगड़िया में बाढ़ (ETV Bharat)

खगड़िया में बाढ़ (ETV Bharat)

खगड़िया: बिहार के खगड़िया जिले में गंगा के बढ़े जलस्तर के कारण निचले इलाकों में कोहराम मचा हुआ है. परबत्ता प्रखंड के जोरावरपुरा पंचायत में छोटा रिंग बांध को ओवर टॉप कर गंगा का पानी दो दर्जन परिवारों वाला गांव जलमग्न कर चुका है. वहीं कई इलाकों में बांध पर दबाव बना हुआ है. गंगा के बढ़े जलस्तर को लेकर गोगरी एसडीएम के द्वारा लगातार बाढ़ प्रभावित इलाकों और बांधों का जायजा लिया जा रहा है.

निचले इलाकों में फैला गंगा का पानी:खगड़िया में गंगा नदी के जलस्तर में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है, जिसके कारण परबत्ता प्रखंड अंतर्गत जोरावरपुर पंचायत के वार्ड नंबर 16 और 17 के पास गंगा नदी के किनारे वाले निचले इलाके से पानी छोटे से रिंग बांध को पार कर रही है. पूर्व में लो लैंड होने के कारण बालू से भरे बोरे को रखा गया था जो धीरे धीरे रिसाव होते होते बह गया, गंगा का पानी बहने के कारण निचले इलाके में फैलता जा रहा है.

खगड़िया में कई इलाकों में बाढ़ (ETV Bharat)

बांध पर रखे बोरों से शुरू हुआ रिसाव: वहीं गंगा के इस पानी से आवादी प्रभावित नहीं हो रहा है. वीडिओ के माध्यम से गंगा के जलस्तर को देखा जा सकते है. एक वीडियो में देख सकते है कि किनारे पर बोरा डाला गया था और धीरे-धीरे रिसाव होना शुरू हो गया. फिर कुछ घंटे के बाद पूरा बोरा गंगा के तेज बहाव के कारण बह गया. वहीं जिला प्रशासन का कहना है की सभी बांध सुरक्षित है.

एसडीओ ने इलाकों का लिया जायजा:वहीं गंगा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए खगड़िया के डीएम के निर्देश पर तम्माम प्रशासनिक अधिकारी अपने इलाके में अलर्ट हैं. गोगरी और परबत्ता के बाद प्रभावित इलाकों का गोगरी एसडीएम सुनन्दा कुमारी ने जलमग्न इलाकों का जायजा लिया. गोगरी एसडीओ सुनंदा कुमारी परबता प्रखंड के बाढ़ से प्रभावित इलाकों का भी निरिक्षण किया. संभावित बाढ़ और खतरे के मद्देनजर शरणस्थल से लेकर राहत शिविर चलने बाले जगह का निरिक्षण किया. साथ ही साथ सभी बांध का भी निरिक्षण किया गया है.

raw (raw)

"जिस तरह से गंगा के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की जा रही है. उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि कुछ दिनों में बाढ़ से कई इलाके प्रभावित हो जाएगें. जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है."-: सुनंदा कुमारी, एसडीओ गोगरी

पढ़ें-कोसी नदी का जलस्तर डेढ़ लाख क्यूसेक को किया पार, तटबंध के भीतर फैलने लगा बाढ़ का पानी - Kosi river water level

ABOUT THE AUTHOR

...view details