उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ऑनलाइन संस्कृत प्रशिक्षण केंद्र में प्रवेश शुरू, महिलाएं घर बैठे ले सकतीं हैं दाखिला - Admission for Sanskrit course

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में ऑनलाइन संस्कृत ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत हो चुकी है. इस कोर्स के लिए ऑनलाइन नामांकन कर सकते है. इस कोर्स की खास बात यह है, कि गृहणियां भी इस कोर्स में एडमिशन ले सकती हैं.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 8, 2024, 10:18 AM IST

Etv Bharat
Sampoornanand Sanskrit University (photo credit- Etv Bharat)

वाराणसी: जिले के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में ऑनलाइन संस्कृत ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना हो गई है. यहां संस्कृत शास्त्रों पर आधारित 3 महीना, 6 महीना के सर्टिफिकेट, डिप्लोमा के अगले बैच के प्रवेश की शुरुआत हो चुकी है. जहां ऑनलाइन नामांकन किया जा सकता है. बड़ी बात यह है कि, देश-विदेश में घर बैठे अभ्यर्थी यहां तक की गृहणिया भी इस कोर्स में एडमिशन ले सकती हैं.

इस बारे में कुलपति प्रो. बिहारी लाल शर्मा ने बताया कि, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस केंद्र की स्थापना के लिए आर्थिक सहयोग किया गया है. इस पाठ्यक्रम में देश विदेश में रहने वाले एवं गृहणियों को अध्ययन करने का सुनहरा अवसर मिलेगा. इस कोर्स का लाभ देश के हर वर्ग को मिलेगा. इसके साथ ही विदेशों में रह रहे इच्छुक लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा. बड़ी बात यह है, कि इस कोर्स से लोग जागरूक होंगे और अनेक पाखंड और अंधविश्वास के जड़ को भी समाप्त करने में यह सहायक होगा.

10 वीं एवं 12 वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी ले सकेंगे प्रवेश:कुलपति प्रो. बिहारी लाल शर्मा ने बताया, कि इस कोर्स में एडमिशन के लिए संस्कृत की अनिवार्यता भी नहीं होगी. 10 वीं, 12 वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी जो चाहे रजिस्टर्ड होकर जुड़ सकेंगे. इसकी कक्षाएं शाम को चलेंगी. इस कोर्स में 3 और 6 महीने का सर्टिफिकेट और एक वर्षीय डिप्लोमा सर्टिफिकेट दिया जाएगा. खास बात यह है, कि निर्धारित पाठ्यक्रमों के अध्ययन के बाद नियत समय पर परीक्षा एवं अभ्यर्थियों को परिणाम,प्रमाणपत्र ऑनलाइन ही प्राप्त होंगे.

इसे भी पढ़े-केंद्रीय विश्वविद्यालय में अब संस्कृत से करिए सिविल सर्विसेज की तैयारी, बीए ऑनर्स का स्पेशल कोर्स किया डिजाइन - civil services from Sanskrit


ये है नामांकन की फीस और प्रकिया:कुलपति नेबताया, कि इस कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है. 3 महीने और 6 महीने के कोर्स के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये होगा. जिसे विद्यार्थियो को ऑनलाईन जमा कराना अनिवार्य होगा.इसके साथ ही छात्र अन्य कोई भी जानकारी
विश्वविद्यालय के वेबसाइट https://ssvvostc.ac.in/ से प्राप्त कर सकते है.

शाम को होगा कक्षाओं का संचालन:गौरतलब हो, कि त्रैमासिक एवं षाण्मासिक पाठ्यक्रम का शुल्क 1000 निर्धारित है.एक बार अभ्यर्थी द्वारा पाठ्यक्रम का चयन कर लेने के बाद उनमें कोई बदलाव नहीं होगा.कक्षाएं शाम 6 बजे से 10:बजे तक होंगी. कक्षाएं ऑनलाइन संचालित होंगी.

05 पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए के सकते है आवेदन

(1) ज्योतिष एवं कुण्डली विज्ञान

(2) वास्तु विज्ञान

(3) संस्कृत भाषा शिक्षण

(4) कर्मकाण्ड

(5) योग

यह भी पढ़े-बनारस में सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय दे रहा धर्मगुरु बनने का मौका, कोर्स के लिए ऐसे करें आवेदन - Sampoornanand Sanskrit University

ABOUT THE AUTHOR

...view details