मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भारी बारिश के चलते रेलवे ट्रैक पर भरा पानी, सागर कटनी रेलमार्ग बाधित, कोयला सप्लाई पर असर - Sagar Railway Track Disrupted

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 23, 2024, 8:39 PM IST

सागर में लगातार भारी बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बारिश से जहां सड़क यातायात प्रभावित हुआ है वहीं बीना-कटनी रेल लाइन पर पानी और मिट्टी आ जाने की वजह से रेल मार्ग भी प्रभावित हो गया है.

BINA KATNI RAIL TRACK DISRUPTED
सागर में रेल ट्रैक पर जमा हुआ मलबा (ETV Bharat)

सागर: सोमवार की शाम से सागर में लगातार बारिश हो रही है. जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और सड़के भी बंद हो गई हैं. भारी बारिश के चलते गिरवर स्टेशन के पास रेल ट्रैक पर पानी और मिट्टी जमा हो गई है और इस वजह से सागर और कटनी के बीच यातायात बाधित हो गया है. रेलवे प्रशासन तेजी से मिट्टी और मलवा हटाने में लगा है. जल्द ही रेल यातायात सुचारू रूप से शुरू होने की संभावना है.

रेलवे ट्रैक पर से मलबा हटाते रेलवे के कर्मचारी (ETV Bharat)

भारी बारिश के कारण रेलवे ट्रैक बाधित

सोमवार शाम से सागर में शुरू हुआ लगातार तेज बारिश का सिलसिला अभी तक जारी है. मंगलवार सुबह कुछ देर के लिए जरूर बारिश रुकी थी, लेकिन दोपहर से बारिश फिर शुरू हो गई. लगातार बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई सड़क मार्ग बाधित होने की खबरें आ रही हैं. कई गांवों का मेन रोड से संपर्क टूट गया है. मानसून सीजन की पहली भारी बारिश के कारण सागर के नजदीक गिरवर रेलवे स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर पानी और भारी मात्रा में मिट्टी जमा होने के कारण बीना-कटनी रेल रूट बाधित हो गया है.

रेलवे प्रशासन मलबा हटाने में जोर-शोर से लगा

ट्रैक पर मिट्टी जमा होने के पीछे बताया जा रहा है कि, बीना-कटनी तीसरी रेलवे लाइन का काम चल रहा है. तीसरी लाइन के निर्माण के लिए खोदी गई मिट्टी बारिश में बहकर रेलवे ट्रैक पर आ गयी. रेल कर्मचारी ट्रैक पर आई मिट्टी को हटाने में जुट गए हैं. एक पटरी का मलबा हटाए जाने के बाद यातायात शुरू हो गया है. वहीं दूसरी पटरी पर भारी मात्रा में जमा मिट्टी हटाने का काम अभी भी चल रहा है. रेलवे प्रशासन का कहना है कि जल्द ही ट्रैक को खाली कराकर यातायात चालू कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें:

बालाघाट में तेज बारिश, 2 दिन का अवकाश घोषित, मंदिर में फंसे बुजुर्ग पुजारी का रेस्क्यू

अशोकगनर के मुंगावली में बारिश का कहर, छत पर बैठे लोग, नेशनल हाईवे 346 बंद

कोयला सप्लाई के लिहाज से महत्वपूर्ण रूट

बीना-कटनी रेल लाइन पर यात्री ट्रेनें भले ही ज्यादा नहीं चलती हों, लेकिन यह रूट कोयला सप्लाई का महत्वपूर्ण रास्ता है. इस रूट पर मालगाड़ियां ज्यादा चलती हैं. यह रूट रेलवे की कमाई में काफी मदद करता है. इस रास्ते से छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में निकलने वाले कोयले को पूरे देश में भेजा जाता है. इस लिहाज से भी रेल प्रशासन लगातार रूट खाली कराने के लिए लगा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details