मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सागर यूनिवर्सिटी बनी 'जेल', 1400 एकड़ के कैंपस में तेंदुए की लुकाछिपी का खेल

सागर के डॉ. हरिसिंह गौर यूनिवर्सिटी में घूम रहा है तेंदुआ, कुत्ते के शिकार के बाद कैंपस में दहशत का माहौल

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

SAGAR UNIVERSITY LEOPARD VIDEO
सागर के डॉ. हरिसिंह गौर यूनिवर्सिटी में घूम रहा तेंदुआ (Getty Image and ETV Bharat)

सागर: सोमवार को डॉ. हरिसिंह गौर यूनिवर्सिटी के आर्यभट्ट हॉस्टल के नजदीक तेंदुआ देखा गया. इसके बाद से कैंपस में हड़कंप मचा हुआ है. अब रमन हॉस्टल के पास कुत्ते के शिकार के बाद तेंदुए की चारों तरफ हरकत की खबर मिल रही है. यूनिवर्सिटी का सुरक्षा विभाग मुस्तैदी से सुरक्षा में जुटा हुआ है और वन विभाग की टीम भी समय-समय पर सर्चिंग कर रही हैं, लेकिन रोजाना तेंदुए की हरकतों की खबरें मिलने के बाद अब विश्वविद्यालय प्रशासन ने वन विभाग को चिट्ठी लिखकर तेंदुए को पकड़ने का आग्रह किया है.

3 दिनों से तेंदुए की दहशत में यूनिवर्सिटी

सोमवार शाम को यूनिवर्सिटी के आर्यभट्ट छात्रावास की सड़क पर तेंदुए दिखने के बाद यूनिवर्सिटी कैंपस में दहशत का माहौल है. आर्यभट्ट छात्रावास के नजदीक दिखे तेंदुए का वीडियो भी बनाया गया था. तुरंत वन विभाग और यूनिवर्सिटी का सुरक्षा विभाग मुस्तैदी से सर्चिंग में जुट गया था, लेकिन सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात तेंदुआ यूनिवर्सिटी की जमीन से होते हुए रहली रोड पारकर टीचर्स कैंपस की तरफ पहुंच गया. इसके बाद वह पोस्ट ऑफिस के नजदीक बने शिक्षक आवास बी-14 के नजदीक देखा गया. एक छात्र और यूनिवर्सिटी के सुरक्षा विभाग के कर्मचारियों ने इसकी पुष्टि की है. इसके बाद बुधवार सुबह यूनिवर्सिटी के रमन छात्रावास के पीछे एक कुत्ता मृत अवस्था में पाया गया, जिसका तेंदुए द्वारा शिकार किए जाने की बात कही जा रही है.

जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के सुरक्षा अधिकारी डॉ. राजेंद्र यादव (ETV Bharat)

1400 एकड़ में फैला है यूनिवर्सिटी का कैंपस

सोमवार से लेकर अब तक यूनिवर्सिटी में दहशत का माहौल है. यूनिवर्सिटी में करीब 14 हजार छात्र पढ़ते हैं और रोजाना कर्मचारी शिक्षक सहित करीब 20 हजार लोगों की आवाजाही होती है. यूनिवर्सिटी का कैंपस 14 सौ एकड़ में फैला है और करीब 25% क्षेत्र में जंगल है. ऐसी स्थिति में तेंदुए का पता लगाना आसान नहीं है, लेकिन यूनिवर्सिटी का सुरक्षा विभाग और वन विभाग की टीम अलग-अलग इलाके में रोजाना सर्च कर रही है, लेकिन अभी तक तेंदुआ को पकड़ने में कामयाबी नहीं मिली है.

डॉ. हरिसिंह गौर यूनिवर्सिटी ने जारी की एडवाइजरी (ETV Bharat)

ये भी पढ़ें:

रात भर तेंदुए की दहशत में सोए हॉस्टल स्टूडेंट्स, कैंपस में कर्फ्यू जैसा माहौल

मुरैना में घूम रहा शिकारी तेंदुआ, महुआ के बाद शिकारपुर गांव में दस्तक, दहशत में ग्रामीण

यूनिवर्सिटी ने जारी की एडवाइजरी

सागर यूनिवर्सिटी में दिखा तेंदुआ (ETV Bharat)

लगातार तेंदुए की चहल कदमी और शिकार जैसी खबर मिलने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कैंपस में जगह-जगह एडवाइजरी के बोर्ड लगाए गए हैं. लोगों को बताया जा रहा है कि परिसर में तेंदुआ विचरण कर रहा है, इसलिए सतर्क रहें. खासकर बॉयज हॉस्टल के छात्रों को अनावश्यक रूप से कैंपस में घूमने और जंगली इलाके के आसपास जाने के लिए मना किया गया है. इसके अलावा विश्वविद्यालय के सुरक्षा अधिकारी डॉ. राजेंद्र यादव ने बताया कि ''वन विभाग को पत्र लिखकर तेंदुए को पकड़ने का आग्रह किया है. हालांकि, वन विभाग की टीम रोजाना सर्चिंग कर रही है और तेंदुए को पकड़ने के लिए उन्हें पन्ना या भोपाल से रेस्क्यू टीम बुलानी पड़ेगी.''

ABOUT THE AUTHOR

...view details