मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रतलाम के चैतन्य टेक्नो स्कूल पर दबिश, मनमाने दामों पर बिक रही थीं किताबें व यूनिफार्म - Ratlam Raid on schools

रतलाम जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग की टीम ने डेलनपुर स्थित चैतन्य टेक्नो स्कूल पर कार्रवाई की. टीम ने बड़े पैमाने पर किताबों सहित स्कूल यूनिफार्म और अन्य सामग्री जब्त की है, जो स्टूडेंट्स को मनमाने दामों पर बेची जा रही थी.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 8, 2024, 8:44 AM IST

Ratlam Raid on schools
रतलाम के चैतन्य टेक्नो स्कूल पर दबिश (ETV BHARAT)

रतलाम।रतलाम जिले के निजी स्कूलों में भारी मनमानी चल रही है. स्कूलों में किताबों से लेकर यूनिफॉर्म बेची जा रही हैं. रविवार को प्रशासन ने निजी स्कूलों की मनमानी पर अंकुश लगाने का काम किया. निजी स्कूलों में छापा मारकर वहां बेची जा रही किताबें और स्कूल यूनिफॉर्म जब्त की गई हैं. डेलनपुर स्थित चैतन्य टेक्नो स्कूल में मनमाने दामों पर किताबें व ड्रेस बेची जा रही थी.

राज्य सरकार के आदेश की परवाह नहीं

प्रशासन की टीम ने कार्रवाई के दौरान बड़े पैमाने पर कॉपी-किताबों सहित स्कूल यूनिफार्म और अन्य सामग्री जब्त की है, जो मनमाने दामों पर स्कूल प्रबंधन स्टूडेंटस को बेच रहा था. एक पालक की शिकायत पर प्रशासन ने यह कार्रवाई की है. दरअसल, पाठ्यक्रम की किताबें और स्कूल ड्रेस को लेकर निजी स्कूलों की मोनोपॉली खत्म करने के लिए प्रदेश सरकार ने सभी निजी स्कूलों, स्टेशनरी, स्कूल सामग्री विक्रेताओ के लिए निर्देश जारी किए हैं कि कोई भी स्कूल छात्रों एवं अभिभावकों को किसी एक स्थान से किताबें अथवा यूनिफॉर्म लेने के लिए बाध्य नहीं कर सकेगा.

ये खबरें भी पढ़ें...

बालाघाट कलेक्टर ने 4 निजी स्कूलों पर ठोका 2-2 लाख जुर्माना, ज्यादा फीस वसूलें तो इन नंबर पर करें शिकायत

जिला प्रशासन की कार्रवाई के विरोध में जबलपुर में नहीं खुले निजी स्कूल, कलेक्टर ने फिर दी सख्त हिदायत

कोई भी निजी स्कूल किताबें नहीं बेच सकता

इस मामले में शिकायत मिलने के बाद शासन का अमला रविवार सुबह डेलनपुर स्थित निजी स्कूल पहुंचा, जहां अलग-अलग कमरों में रखी गई सामग्री को जब्त कर उनकी गणना की गई. नियमों के मुताबिक कोई भी स्कूल बिना विक्रय लाइसेंस किसी भी सामग्री का विक्रय नहीं कर सकता है. इसके बावजूद स्कूल प्रबंधन मनमाने दामों पर बच्चों को स्कूल ड्रेस एवं कॉपी किताब सहित दूसरी सामग्री बेच रहा था. इस मामले में तहसीलदार ऋषभ ठाकुर ने बताया " निजी स्कूलों की मनमानी पर लगाने के लिए टीम लगातार दबिश दे रही है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details