राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अयोध्या से लाई मिट्टी पर खड़े होंगे राम के पात्र, 65 फीट ऊंचाई के दशानन का करेंगे वध

अलवर के दशहरा मैदान में दशहरे को 65 फीट का रावण दहन होगा. राम के पात्र अयोध्या से लाई मिट्टी पर खड़े होंगे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

65 Feet Tall Dashasan In Alwar
अलवर में दहन होगा 65 फीट ऊंचा रावण का पुतला (ETV Bharat Alwar)

अलवर:पुरुषार्थी समाज की ओर से 12 अक्टूबर को दशहरा मैदान में दशहरा पर्व के अवसर पर रावण दहन का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान अयोध्या से लाई गई रज पर खड़े होकर राम के पात्र दशानन का वध करेंगे. इससे पहले करीब 40 मिनट तक ग्रीन आतिशबाजी जयपुर के कलाकारों की ओर से की जाएगी. समाज के अध्यक्ष ने बताया कि पहली बार रावण दहन के बाद मंच पर सीता और राम मिलेंगे. दशहरा पर्व के लिए अलवर के दशहरा मैदान में डीग के कारीगरों की ओर से रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले तैयार किया जा रहे हैं.

पुरुषार्थी समाज के अध्यक्ष कुलदीप कालरा ने बताया कि समाज की ओर से आजादी के बाद से रावण दहन का आयोजन किया जा रहा है. इस बार 75वां आयोजन समिति द्वारा आयोजित किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि रावण दहन से पहले जयपुर के कलाकारों की ओर से ग्रीन आतिशबाजी की जाएगी. साथ ही अयोध्या से इस बार रज लेकर आई जाएगी, जिस पर खड़े होकर राम के पात्र रावण के पुतले का दहन करेंगे. इसके लिए समाज की महिलाएं 10 अक्टूबर को अलवर से रवाना होंगी. उन्होंने बताया करीब 7 बजे अलवर शहर के दशहरा मैदान में तीनों पुतलों का दहन किया जाएगा. इसके बाद पहली बार मंच पर सीता आएगी और राम से मिलेंगी.

पढ़ें:नांदरी में रावण दहन: 167 वर्ष से वैशाख माह के शुक्ल पक्ष में 10वें दिन होता है नृसिंह लीला व दशहरा मेले का आयोजन - Ravan Dahan in Nandri village

दशहरा पर्व से पहले होंगे धार्मिक आयोजन: पुरुषार्थी समाज के अध्यक्ष ने बताया कि इससे पहले 10 अक्टूबर को सुबह 9 बजे दशहरा मैदान पर रामायण पाठ प्रारंभ होगा, जो 11 अक्टूबर को सुबह 10:15 बजे समाप्त होगा. इसके बाद 10:30 बजे विजयी यज्ञ आयोजन किया जाएगा.

पढ़ें:Special : जयपुर की विरासत में रचा बसा विजयादशमी, तब शस्त्र पूजन के बाद निकलती थी महाराजा की सवारी

65 फीट का होगा रावण: पुरुषार्थी समाज के अध्यक्ष कुलदीप कालरा ने बताया कि इस बार दशहरा पर्व के लिए 65 फीट का रावण का पुतला तैयार करवाया जा रहा है. साथ ही 60 फीट का कुंभकरण व 55 फीट का मेघनाथ का पुतला भी तैयार किया जा रहा है. सभी पुतलों को डीग से आए कारीगर तैयार कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details