छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राजनांदगांव एफसीआई गोदाम में महाबवाल, सांसद संतोष पांडेय ने हंगामा कराया शांत - Rajnandgaon FCI workers Protest

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : May 27, 2024, 9:09 PM IST

राजनांदगांव एफसीआई गोदाम के मजदूरों ने सोमवार को ठेकेदार के विरोध में चक्काजाम किया. जानकारी के बाद सांसद संतोष पांडेय मौके पर पहुंचे और मामला शांत कराया.

Rajnandgaon FCI workers Protest
एफसीआई गोदाम के मजदूरों ने किया चक्काजाम (ETV BHARAT)

राजनांदगांव एफसीआई गोदाम के मजदूरों ने किया चक्काजाम (ETV BHARAT)

राजनांदगांव:शहर के एफसीआई गोदाम में लोडिंग-अनलोडिंग का काम कर रहे मजदूरों ने अपनी मांगों को लेकर सोमवार को एफसीआई गोदाम के सामने चक्काजाम कर विरोध प्रदर्शन किया. बताया जा रहा है कि यहां के ठेकेदार ने काम करने वाले 7 नंबर गैंग के श्रमिकों को काम से हटा दिया था. इससे यहां काम कर रहे मजदूर नाराज थे. इन्होंने गोदाम में वाहन आने-जान के रास्ते पर चक्काजाम कर दिया.इधर मजदूरों के चक्काजाम और विरोध प्रदर्शन की जानकारी सांसद संतोष पांडेय को मिली. जानकारी के बाद सांसद संतोष पांडे मौके पर पहुंचे और श्रमिकों और ठेकेदार से चर्चा कर मामला शांत कराया.

इस कारण बढ़ा विवाद:मजदूरों की मानें तो एफसीआई गोदाम में काम करने वाले 7 नंबर गैंग के श्रमिकों ने रविवार को बिना अनुमति के छुट्टी ले ली. सोमवार को इस गैंग को एफसीआई गोदाम में एंट्री नहीं दी गई. इसके बाद श्रमिकों का आक्रोश बढ़ गया और श्रमिकों ने एफसीआई गोदाम के बाहर प्रदर्शन करते हुए सड़क जाम कर दिया.

जानिए क्या कहते हैं श्रमिक ?: यहां काम कर रहे श्रमिकों का कहना है कि, "गोदाम में सुरक्षा व्यवस्था नहीं है. पेयजल सहित कई समस्याएं हैं. हमें अवकाश भी नहीं दिया जाता है." श्रमिक संदीप कुमार यादव ने बताया कि, "एक गैंग में 14 लोग काम करते हैं, जिनकी टाइमिंग का कोई ठिकाना नहीं है. ठेकेदारों के द्वारा मनमर्जी चलाई जाती है. देर रात तक काम करने पर भी सुबह 7 बजे से बुला लिया जाता है." इसके अलावा श्रमिक भूपेंद्र हिरवानी ने कहा कि, "लॉट हिटेगिंग 4 दिन से डंप पड़ा था. पांचवें दिन शाम को 7 बजे ठेकेदारों द्वारा उसे चढ़ाने को कहा गया. एक लॉट में 580 बोरे होते हैं, जिसे चढ़ाने में समय लगता है. मजदूरों ने अधिक समय होने की वजह से लॉट नहीं चढ़ाया, जिसके बाद यह पूरा विवाद बढ़ गया और सोमवार को उन्हें गोदाम में एंट्री नहीं दी गई.

मजदूर और ठेकेदार के बीच कुछ मतभेद हो गया था, जिससे नाराज होकर यह लोग सड़क पर उतर आए थे. जानकारी मिली तो इस संबंध में ठेकेदार और श्रमिकों से बातचीत की गई. दोनों ही पक्ष आपस में बैठक कर मामला सुलझा लेंगे. -संतोष पांडे, सांसद, राजनांदगांव

बता दें कि सांसद को अपने बीच देख एफसीआई गोदाम में काम करने वाले मजदूरों ने अपने आंदोलन के दौरान छोटी बड़ी कई समस्याओं से सांसद को अवगत कराया. उन्होंने अपने मुख्य मांगों में कार्य अवधि 8 घंटे करने और अवकाश की बात सांसद के सामने रखी है.

राजनांदगांव के तिलई में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक ने चार लोगों को रौंदा, मौके पर सभी की मौत, ग्रामीणों का चक्का जाम - Major Road Accident
बाल्टी मटका लेकर महिलाओं का हंगामा, पानी नहीं मिलने पर फोड़ा मटका किया चक्काजाम - Water Crisis In Durg
पंडरिया से बीजेपी के दो कार्यकर्ता गिरफ्तार, साहू समाज पर की थी अभद्र टिप्पणी, नाराज लोगों ने किया चक्काजाम - BJP Workers Arrested From Pandariya

ABOUT THE AUTHOR

...view details