उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी पुलिस के 3 लाख जवानों को दीपावली गिफ्ट; योगी सरकार ने वर्दी भत्ता 2100 रुपये बढ़ाया

UTTAR PRADESH POLICE MEMORIAL DAY: ओवरऑल वर्दी भत्ते में 70% की बढ़ोतरी की गई है. पुलिस आवास भत्ते में भी 25 फीसदी का इजाफे की घोषणा. खिलाड़ियों के लिए 10 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बजट मिलेगा.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

सीएम योगी ने लखनऊ में पुलिस के लिए की बड़ी घोषणाएं.
सीएम योगी ने लखनऊ में पुलिस के लिए की बड़ी घोषणाएं. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर राजधानी स्थित पुलिस लाइन में शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया. इसके अलावा यूपी पुलिस के जवानों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए वर्दी भत्ते में 70 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की है. इसके अलावा आवास भत्ते में भी 25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. यूपी के करीब 3 लाख पुलिसकर्मियों को इसका लाभ मिलेगा. इसके अलावा खिलाड़ियों के लिए भी बजट में 10 करोड़ की अतिरिक्त राशि बढ़ाने की बात कही गई..

सोमवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने देश भर में शहीद हुए 214 जवानों को श्रद्धांजलि दी. इसमें 2 पुलिसकर्मी यूपी पुलिस के भी शामिल हैं. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि शहीद पुलिसजन के परिवार सदस्यों को मैं यह आश्वस्त करने की कोशिश करूंगा कि उनके कल्याण के लिए सरकार पूरी तत्परता के साथ प्रतिबद्ध है. पुलिसजन अत्यंत कठिन परिस्थितियों के बावजूद दिन-रात अपने कर्तव्यों को सर्वोपरि मानकर अपराधों पर नियंत्रण करने, कानून व्यवस्था को चुस्त दृष्ट रखने, सामाजिक सौहार्द को स्थापित करने और महिला सुरक्षा को लेकर अत्यंत सराहनीय प्रयास कर रहे हैं.

आवास भत्ते में भी बढ़ोतरी :सीएम ने कहा कि यह वर्ष हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण रहा है. अयोध्या में राम मंदिर में मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह के साथ ही लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने में पुलिस बल ने उल्लेखनीय योगदान दिया है. सीएम योगी ने इस दौरान बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि, वर्दी भत्ते में बीते वर्ष में बढ़ोतरी की गई थी. इस बार फिर से वर्दी भत्ता में 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाती है . इस पर 58 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा. इसका निर्वहन सरकार करेगी. इसके अलावा पुलिस विभाग के मुख्य आरक्षी और आरक्षी के लिए बैरक में रहना जरूरी है.

ऐसे में लगभग एक लाख कार्मिकों के लिए पूर्व में पुलिस एकोमेडेशन अलाउंस (Police Accommodation Allowance) की व्यवस्था की गई थी. इस भत्ते में भी बढ़ोतरी की घोषणा की जाती है. इस पर 47 करोड़ की अतिरिक्त भार आएगा. सीएम योगी ने कहा कि यूपी पुलिस में खिलाड़ियों के लिए पुलिस बजट में पहले से प्रावधान किए गए हैं, यह 70 करोड़ है. अब इसमें 10 करोड़ और बढ़ाए जाते हैं. सीएम योगी ने कहा कि, वर्ष 2019 से पुलिस के लिए बहुमंजली आवासीय घर व प्रशासनिक भवन बनाए जा रहे हैं. इसकी संख्या दो सौ हो गई है, इनके रख-रखाव के लिए 1380 करोड़ के कार्पस फंड की घोषणा की जाती है.

पहले इतना मिलता था भत्ता, अब हो गया इतना :सिपाहियों को अब तक हर वर्ष तीन हजार रुपए वर्दी भत्ता मिलता था. बढ़ोतरी के बाद इसमें 2100 रुपये और ज्यादा मिलेंगे. दरोगा को हर तीसरे वर्ष 7 हजार रुपए का वर्दी भत्ता मिलता है. अब यह 4900 रुपये बढ़कर आएगा. आवास भत्ते को भी बढ़ाया गया है. बैरक में रहने वाले शहरी क्षेत्र के पुलिसकर्मी जिन्हें अब तक 2400 रुपए मिलते हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्र के आरक्षियों को 800 रुपए मिलते हैं. इसमें भी 25 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है.

शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित :पूरे भारत में 1 सितंबर 2023 से 31 अगस्त 2024 तक 214 पुलिसकर्मियों ने ड्यूटी के दौरान अपनी जान दी. इसमें यूपी पुलिस के भी 2 जवान शामिल हैं. सीएम ने आज उन्ही दोनों शहीद फतेहगढ़ के शहीद आरक्षी रोहित कुमार व कन्नौज के शहीद आरक्षी सचिन राठी के परिजनों को सम्मानित किया.

अवैध खनन रोकने में शहीद हो गए थे रोहित कुमार :8 जून 2024 फतेहगढ़ के नवाबगंज थाना प्रभारी को नगला चंदन गांव में अवैध खनन होने की सूचना मिली थी. इस पर पर थाना प्रभारी ने एक टीम को उक्त जगह भेजा था, जिसमें कांस्टेबल रोहित कुमार भी शामिल थे. पुलिस टीम खनन होने वाली जगह पहुंचकर खनन रुकवाने का प्रयास करने लगी तो ट्रैक्टर ने टक्कर मार दी. इसमें कांस्टेबल रोहित कुमार घायल हो गए. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन दूसरे दिन ही उनकी मौत हो गई थी.

आरोपी को पकड़ने के प्रयास में शहीद हो गए सचिन राठी :25 दिसम्बर 2023 को कन्नौज के छिबरामऊ थाना प्रभारी अपनी टीम के साथ एक आरोपी अशोक कुमार की गिरफ्तार करने के लिए निकले थे. इस टीम में सचिन राठी भी शामिल थे. जैसे ही वो आरोपी के घर पहुंचे तो वहां आरोपी की पत्नी ने पुलिस पार्टी पर फायर कर दिया. इसमें सचिन राठी गंभीर रूप से घायल हो गए. इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें :सीएम योगी ने अपने निधि से दी पूर्वांचल को बड़ी सौगात, स्पोर्ट कॉम्पलेक्स का दीपावली में होगा लोकार्पण

ABOUT THE AUTHOR

...view details