दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

दिल्ली में बुजुर्गों, विधवाओं को बंद पेंशन दोबारा मिलनी हुई शुरू, दिलीप पांडे ने जताया आभार - Delhi Assembly Session

विधानसभा सत्र के दौरान दिलीप पांडे ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश कर सरकार का आभार जताया. उन्होंने कहा कि दिल्ली में विधवाओं और बुजुर्गों को 2500 रुपए की पेंशन दी जाती है, जिसमें से 2200 रुपए दिल्ली सरकार देती है और 300 रुपए केंद्र सरकार देती है. लेकिन केंद्र ने अपना मात्र 300 रुपए का अंशदान पिछले 6 महीने से बंद कर दिया था. जिस वजह से पेंशन रुक गई थी. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने हस्तक्षेप किया और विधवा और बुजुर्ग पेंशन दोबारा शुरू हुई.

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली सरकार द्वारा बुजुर्गों और विधवाओं को दिए जाने वाले पेंशन पिछले छह महीने से बंद थी. अब तीन दिन पहले इसे दोबारा बहाल कर दिया गया है. जिस पर शुक्रवार को विधानसभा सत्र के दौरान दिलीप पांडे ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश कर सरकार का आभार जताया. उन्होंने कहा कि दिल्ली के अंदर जो विधवा पेंशन, बुजुर्गों को पेंशन मिलती थी, छह महीने पहले पेंशन की राशि में 2500 रुपये में से केंद्र सरकार से मिलने वाला हिस्सा 300 रुपये बंद कर दिया गया. जिस वजह से पेंशन रोक दी गयी थी. लेकिन अब दिल्ली सरकार ने पेंशन मद में 2200 रुपये देना शुरू किया है. उन्होंने बताया कि इससे एक लाख पेंशन लाभार्थियों को फायदा होगा.

BJP ने नए पेंशनधारकों को जोड़ने की रखी मांगःदिलीप पांडे ने इसके लिए विधानसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया. इस पर नेता विपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने कहा वर्ष 2018 से पेंशनधारकों में नए को नहीं जोड़ा गया, इस पर सरकार विचार करें. इस दौरान जो पेंशन धारक चले गए उनकी जगह नए लाभार्थियों को जोड़ा जाए. छह महीने से पेंशन क्यों बंद थी. यह भी सरकार बताएं.

बुजुर्गों और विधवाओं को मिले अधिक लाभ:चर्चा में हिस्सा लेते हुए विधानसभा की डिप्टी स्पीकर राखी बिडलान ने कहा कि केंद्र सरकार ने दिल्ली में 4.90 लाख पेंशन लेने वालों की कैपिंग लगा रखी है. इससे अधिक को नहीं दिया जा सकता. नेता विपक्ष सदन को गुमराह कर रहे हैं. बीजेपी विधायक बताए केंद्र सरकार ने 300 रुपये क्यों बंद कराया. वे सही मायने में बुजुर्गों को पेंशन दिलाना चाहते हैं तो वे केंद्र सरकार से 4.90 लाख की जगह 10 लाख की संख्या कैपिंग कराए, जिससे अधिक बुजुर्गों, विधवाओं को लाभ मिल सके.

यह भी पढ़ें-'तीन साल से नहीं मिली विधवा पेंशन...' दिल्ली की महिलाओं को आतिशी से बड़ी उम्मीदें

जवाब में बीजेपी विधायक अजय महावर ने कहा कि दिल्ली में अभी एक लाख पेंशन देने की जगह खाली है. उसमें नए को क्यों नहीं जोड़ा गया. आप विधायक राजेश गुप्ता ने कहा कि दिल्ली नगर निगम भी पेंशन देती थी. बीजेपी वाले पार्कों में बुलाकर बुजुर्गों को ऐसे पेंशन देती थी जैसे भीख देती हो. इस चर्चा के बाद आप विधायक दिलीप पांडे द्वारा पेश धन्यवाद प्रस्ताव पारित हो गया.

यह भी पढ़ें-MCD स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के लिए वोटिंग खत्म, काउंटिंग शुरू, AAP-कांग्रेस ने किया बहिष्कार

ABOUT THE AUTHOR

...view details