राजस्थान

rajasthan

NEET UG 2024: एमबीबीएस काउंसलिंग में NRI स्टेटस के लिए आवेदन शुरू, 10 अगस्त के पहले करना होगा आवेदन - Application for NRI Status

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 7, 2024, 7:13 PM IST

MCC की नीट यूजी 2024 क्वालीफाई कैंडिडेट्स के लिए नेशनलिटी बदलने और एनआरआई स्टेटस प्राप्त करने की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके लिए 10 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है.

NEET UG 2024
नीट यूजी 2024 (ETV Bharat Kota)

कोटा: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की नीट यूजी 2024 क्वालीफाई कैंडिडेट्स के लिए नेशनलिटी बदलने और एनआरआई स्टेटस प्राप्त करने की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके तहत 10 अगस्त तक कैंडिडेट मेडिकल काउंसलिंग के लिए एनआरआई स्टेटस के लिए आवेदन कर सकते हैं.

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि इस संबंध में एक नोटिफिकेशन एमसीसी ने जारी किया गया है. जिसके अनुसार एनआरआई स्टेटस प्राप्त करने के इच्छुक इंडियन नेशनलिटी के कैंडिडेट 10 अगस्त को सुबह 10 बजे तक आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए एक आवेदन-पत्र, सभी आवश्यक मूल-दस्तावेजों के साथ एमसीसी को ug.nri.mcc@gmail.com पर ईमेल करना होगा.

पढ़ें:NEET UG 2024: MCC का दिव्यांग व सीडब्ल्यू कैटेगरी का रजिस्ट्रेशन शुरू, 4 अगस्त है लास्ट डेट - NEET UG 2024

आवेदन-पत्र का परफॉर्मा व आवश्यक दस्तावेजों की सूची एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है. देव शर्मा ने बताया कि जारी किए गए नोटिफिकेशन में यह साफ कर दिया गया है कि दी गई समय सीमा से पहले व बाद में किए गए ई-मेल आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा. आपको बता दें कि एमबीबीएस एडमिशन के लिए 15 फीसदी सेंट्रल कोटा काउंसलिंग 14 अगस्त और 85 फीसदी स्टेट कोटा काउंसलिंग 21 अगस्त से शुरू हो रही है.

पढ़ें:NEET UG 2024 : MCC ने जारी किया UG Counselling का शेडयूल, 14 अगस्त से 30 अक्टूबर तक होगी मेडिकल काउंसलिंग - Counselling Schedule

आवेदन के साथ ईमेल करने होंगे डॉक्यूमेंट: सुप्रीम कोर्ट के दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार एनआरआई स्टेटस के लिए आवेदन कर रहे पात्र कैंडिडेट को एनआरआई स्पॉन्सरर की पूरी जानकारी मय पासपोर्ट, वीजा व एंबेसी सर्टिफिकेट के साथ ईमेल करनी होगी. एनआरआई स्पॉन्सरर को पूरी एमबीबीएस कोर्स फीस डिपॉजिट करने का एफिडेविट भी देना होगा. कैंडिडेट के एनआरआई कैटेगरी के ईमेल आवेदन के साथ प्रस्तुत करना होगा. इसमें ध्यान रखने योग्य बात है कि सभी आवश्यक दस्तावेज एक ही ईमेल आवेदन के साथ अटैच करने होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details