झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

जद्दोजहद के बीच एनडीए में सीटों का फार्मूला तय, जानें, क्यों है खींचतान

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 के लिए एनडीए ने सीट शेयरिंग पर मुहर लगा दी है. लेकिन अभी भी कई उलझनें हैं जिससे पार पाना है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

NDA seat sharing finalised for Jharkhand assembly elections 2024
रांची में एनडीए की संयुक्त प्रेस वार्ता (Etv Bharat)

रांची: आखिरकार काफी जद्दोजहद के बाद झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए एनडीए के अंदर सीटों का बंटवारा हो गया है. हालांकि भीतरखाने की पूरी तस्वीर फिलहाल साफ नहीं हो पाई है. फिर भी विलंब से ही सही बीजेपी प्रदेश कार्यालय में आयोजित भाजपा-आजसू की संयुक्त प्रेस वार्ता में इसकी घोषणा की गई.

इस घोषणा के मुताबिक आजसू 10, जदयू 02 और लोजपा 01 सीट पर चुनाव लड़ेगी. अन्य शेष सभी सीटें भाजपा के खाते में है. एनडीए के अंदर सीट शेयरिंग की औपचारिक घोषणा असम के सीएम और बीजेपी के चुनाव सह प्रभारी हिमंता बिस्वा सरमा ने मीडियाकर्मियों के समक्ष की. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की मौजूदगी में हुई.

एनडीए सीट शेयरिंग को लेकर बोले शिवराज और हिमंता (ETV Bharat)

इस घोषणा के वक्त केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के विधानसभा चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान सह प्रभारी और असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा, आजसू प्रमुख सुदेश महतो, आजसू सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी भी मौजूद रहे. लेकिन जदयू और लोजपा के कोई भी प्रतिनिधि उपस्थित नहीं रहे. यहां बता दें कि शुक्रवार को प्रेस वार्ता का समय सुबह 10.40 का था और आधिकारिक घोषणा दोपहर 12 बजे के बाद की गयी. इस दौरान काफी ऊहापोह का माहौल बना रहा. हिमंता का सुदेश से अकेले में मिलना, जदयू और लोजपा के प्रतिनिधियों का इस आयोजन में शामिल न होना कई बातों पर इशारा कर रहा है.

हालांकि हिमंता बिस्वा सरमा ने भी कहा कि एनडीए में सीट शेयरिंग तय हो चुका है और अंतिम समय में एक दो सीट में बदलाव हो सकता है. हिमंता की इन बातों से भी स्पष्ट है कि एनडीए के भीतरखाने में शायद ऑल इज वेल नहीं है. फिलहाल सीट शेयरिंह का आंकड़ा जो भी प्रस्तुत किया गया, शायद आगामी दिनों में उसमें कुछ हेरफेर देखने को मिल सकता है.

शुक्रवार को एनडीए द्वारा की गयी इस घोषणा के मुताबिक आजसू को जो सीटें दी गई हैं उसमें सिल्ली, रामगढ़, गोमिया, ईचागढ़, मांडू, जुगसलाई, डुमरी, पाकुड़, लोहरदगा और मनोहरपुर शामिल है. वहीं जदयू जमशेदपुर पश्चिमी और तमाड़ सीट दी गई है. लोजपा (रामविलास) को चतरा सीट दी गई हैं.

इस बदलाव के पीछे की वजह जेएमएम कांग्रेस के प्रत्याशी की घोषणा होने और उसपर पार्टी द्वारा नजर रखे जाने की बात कही गई है. इस मौके पर आजसू प्रमुख सुदेश महतो ने कहा कि गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने के लिए हम सभी एकजुट हैं और राज्य में जिस तरह की शासन चल रही है उससे निजात दिलाने के लिए हम जनता के बीच जाएंगे.

सीट शेयरिंग को लेकर सुदेश और बाबूलाल के बयान (ETV Bharat)

बीजेपी जल्द करेगी प्रत्याशी की घोषणा- हिमंता

भारतीय जनता पार्टी के द्वारा जल्द ही प्रत्याशियों की सूची जारी होने की बात करते हुए असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा कि महाराष्ट्र की सूची के साथ एक दो दिनों के अंदर में पार्टी के द्वारा यहां की भी सूची जारी की जाएगी. केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस राज्य को कुशासन से मुक्त कराया जाएगा और चुनाव के लिए एनडीए के सभी सहयोगी दल चुनाव मैदान में एकजुट होकर उतरने जा रहे हैं.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने राज्य में चल रही कुशासन को खत्म कर सुशासन लाने की बात कहते हुए कहा कि जो हेमंत सोरेन ने अपने पिता की कसम खाकर राज्य के नौजवानों को पांच लाख नौकरी देने का वादा कर 2019 में सत्ता में आए वही ठगने का काम किया. महिला उत्पीड़न राज्य में चरम पर है और भ्रष्टाचार का बोलबाला है ऐसे में एनडीए पूरी मजबूती के साथ जनता के बीच जाने का काम करेगी.

इसे भी पढ़ें- BJP 68, AJSU 10, JDU 2, चिराग पासवान 1, झारखंड में NDA की पार्टियों ने बांट ली सीटें

इसे भी पढे़ं- टिकट की चाह में क्षेत्र से गायब हुए नेता जी! लगा रहे दिल्ली दौड़

इसे भी पढ़ें- झारखंड विधानसभा चुनाव 2024: आज जारी होगी बीजेपी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट? बाबूलाल मरांडी करेंगे एलान

ABOUT THE AUTHOR

...view details