बिहार

bihar

नालंदा में टूटा लोकाइन नदी का तटबंध, 12 गांव जलमग्न, डीएम ने राहत शिविरों का लिया जायजा - flood in bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 4, 2024, 4:14 PM IST

Flood in Nalanda: झारखंड में भारी बारिश के बाद लोकाइन नदी में पानी आने के कारण हिलसा और एकंगरसराय ब्‍लॉक एरिया में नदी के तटबंध में कई जगहों पर बड़ी दरारें पड़ गई हैं. जिससे नदी का पानी नदी के पश्चिमी इलाके में फैल रहा है और 12 से अधिक गांवों में बाढ़ आ गई. पढ़ें पूरी खबर

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नालंदा में टूटी तटबंध (ETV BHARAT)

नालंदा:नालंदा के हिलसा अनुमंडल के पश्चिमी क्षेत्र से गुजरने वाली लोकाइन नदी का तटबंध टूट गया है. इससे आसपास के 12 से अधिक गांव में बाढ़ का पानी फैल गया. लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है. शनिवार की रात करीब 3 बजे तटबंध टूटने की बात कही जा रही है. अधिकारी कैंप कर रहे हैं. प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है. जिलाधिकारी शशांक शुभंकर भी क्षतिग्रस्त हुए तटबंध का निरीक्षण किए हैं.

तटबंध में 50 फीट दरार: लोकाइन नदी, जो फल्गु नदी की एक सहायक नदी है, एकंगरसराय, हिलसा और करायपरसुराय प्रखंडों से होकर गुजरती है. नदी के उफान ने जिले के पश्चिमी इलाके में तबाही मचा दी है. हिलसा प्रखंड के धुरी बीघा गांव के पास तटबंध में करीब 20 फीट का दरार पड़ गई है. जिससे आसपास के कई गांवों में पानी घुस गया है.

100 एकड़ से अधिक फसल जलमग्न: नदी के तेज बहाव ने कई जगहों पर तटबंध को नुकसान पहुंचाया है. धुरी बीघा, फुलवरिया, छियासठ बीघा, मुरलीगढ़, सोहरापुर, कुसेता और राढ़ील छिलका के पश्चिमी खेतों में पानी प्रवेश कर गया है. मुसाढ़ी गांव के पास भी तटबंध टूट गया है, जिससे करीब 100 एकड़ से अधिक फसल जलमग्न हो गई है. बेलदारी बीगहा गांव की स्थिति और भी गंभीर है, जहां लगभग 40 घर पानी से घिर चुके हैं.

नालंदा में टूटा तटबंध (ETV BHARAT)

"झारखंड में भारी बारिश के बाद लोकाइन नदी उफान से चार तटबंध टूट गये हैं. इससे आसपास के 12 गांवों में नदी का पानी घुसने लगा है. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. जिला प्रशासन की टीम कैंप रही है. एसडीआरएफ की टीम को भी तैनात किया गया है."-शशांक शुभंकर, डीएम, नालंदा

बाढ़ प्रभावित गांव का जायजा लेते डीएम (ETV BHARAT)

प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया: प्रशासन ने तत्काल कार्रवाई करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शुरू कर दिया है. राहत शिविर स्थापित किए जा रहे हैं और मेडिकल टीमों को भी मौके पर बुलाया गया है. जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है. एसडीआरएफ की टीम को भी तैनात किया गया है. हालांकि, पानी के बहाव में थोड़ी कमी आई है, लेकिन अधिकारियों का मानना है कि अगर पड़ोसी राज्य या जिले में फिर से बारिश होती है, तो स्थिति और बिगड़ सकती है.

गांव में एसडीआरएफ की टीम तैनात (ETV BHARAT)

जिलाधिकारी ने लिया गांव का जायजा:ग्रामीणों के अनुसार 2016 के बाद नदी में इतना पानी आया है. वहीं इस बीच जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने स्वयं हिलसा के पश्चिमी इलाके में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम स्थिति पर बारिकी से नजर रख रहे हैं. हमारी प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा और उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करना है.

ये भी पढ़ें

मोतिहारी में गंडक नहर का तटबंध टूटा, गांवों में फैला पानी, लिंक रोड ध्वस्त - flood in bihar

अररियाः नहर का तटबंध टूटने से सैकड़ों एकड़ में खड़ी धान की फसल नष्ट

मराठवाड़ा में बारिश-बाढ़ ने मचाई तबाही, शिवना नदी का तटबंध टूटा

नालंदा: पंचाने नदी में आयी बाढ़ से टूटा तटबंध, सैकड़ों बीघे फसल हुई जलमग्न

ABOUT THE AUTHOR

...view details