हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

माउंट शिंकुन की 2 चोटियों को 5 दिन में किया फतह, मनाली से निकली थी पर्वतारोहियों की ये टीम - Mount Shinkun

शिंकुन चोटी को पर्वतारोहियों की टीम ने 5 दिन के भीतर फतह किया हैं. मनाली स्थित अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान में प्रशिक्षण पूरा करने के बाद पर्वतारोहियों की टीम 9 अगस्त को बेस कैंप पर पहुंची थी और 10 अगस्त को टीम ने अपना अभियान शुरू कर दिया था. 11 अगस्त को खराब मौसम होने के कारण इस अभियान को बीच में भी रोकना पड़ा था. मौसम के साफ होने के बाद इस अभियान को दोबारा से शुरू किया गया था.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 17, 2024, 1:51 PM IST

माउंट शिंकुन पर पर्वतारोहियों की टीम
माउंट शिंकुन पर पर्वतारोहियों की टीम (ETV BHARAT)

कुल्लू: लाहौल स्पीति और जम्मू कश्मीर की सीमा पर स्थित शिंकुन चोटी को पर्वतारोहियों की टीम ने 5 दिन के भीतर फतह किया हैं. टीम ने 5 दिन में शिंकुन-1और शिंकुन-2 पर चढ़ाई पूरी की है. वहीं, टीम ने दावा किया है कि पहली बार इन दोनों चोटियों को फतह किया गया है. पर्वातारोहियों की इस टीम को बीते दिनों मनाली से रवाना किया गया था. टीम लीडर भुवनेश्वर सिंह ने अखिल वर्मा, सोनम तन्ज़िन, योगेश कुमार फ्रैडी, अर्जुन ठाकुर , शोबिक कैथ, अंकुश मात्रत ने इन चोटियों को फतह किया है.

पर्वतारोहियों की टीम ने बताया कि माउंट शिंकुन पूर्व की ऊंचाई 6081 मीटर और माउंट शिंकुन पश्चिम की ऊंचाई 6144 मीटर है. टीम लीडर भुवनेश्वर सिंह ने बताया कि यह अभियान 7 अगस्त को शुरू किया गया था और अटल बिहारी वाजपेई पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक अविनाश नेगी ने टीम को रवाना किया था. 9 अगस्त को टीम बेस कैंप पर पहुंच गई थी और 10 अगस्त को टीम ने अपना अभियान शुरू कर दिया था. 11 अगस्त को खराब मौसम होने के कारण इस अभियान को बीच में भी रोकना पड़ा था. मौसम के साफ होने के बाद इस अभियान को दोबारा से शुरू किया गया था. ऐसे में टीम ने 13 अगस्त को शिंकुन चोटियों को फतह कर लिया था. टीम ने बताया कि सभी सदस्यों के साथ-साथ उन्हें प्रशिक्षण देने वाले पर्वतारोहियों का भी इस अभियान में काफी सहयोग रहा है. सभी के सहयोग से उन्होंने 5 दिनों के भीतर दो ऊंची चोटियों को फतह किया है. आने वाले समय में वह इस तरह के अभियान को जारी रखेंगे और अन्य युवाओं को भी पर्वतारोहण के लिए प्रेरित करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details