हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

हिमाचल के 7 जिलों में 72 घंटे तक भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट - Himachal Monsoon

हिमाचल प्रदेश में मानसून की एंट्री हो गई है और लगातार बारिश का दौर भी शुरू हो गया है. प्रदेश के कई हिस्सों में 72 घंटे तक बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jun 28, 2024, 2:36 PM IST

HIMACHAL WEATHER UPDATE
हिमाचल में मौमस का हाल (ETV Bharat)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मानसून के दस्तक देते ही बारिश का दौर शुरू हो गया है. प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर 27 जून से बारिश हो रही है. मौसम विभाग शिमला ने अगले 72 घंटों में बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन में एक-दो स्थानों पर गरज और बिजली के साथ-साथ भारी बारिश को लेकर संभावना जताई है. जबकि एक-दो स्थानों पर भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी है.

पूरा सप्ताह मौसम रहेगा खराब

मौसम विभाग ने आगामी 7 दिनों तक प्रदेश में मौसम खराब रहने को लेकर पूर्वानुमान किया है. शुक्रवार को भी राजधानी शिमला समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. जिससे तापमान में भी काफी कमी आई है. प्रदेश में बारिश के साथ ही गर्मी से राहत मिली है.

बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट (ETV Bharat)

विभाग की लोगों से अपील

मौसम विभाग शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. जिससे प्रदेश में अगले 7 दिन तक मौसम खराब रहेगा और आगामी 72 घंटे प्रदेश में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि भारी बारिश के चलते नदी-नालों में पानी का जलस्तर भी बढ़ सकता है. ऐसे में लोगों को नदी-नालों से दूर रहने की सलाह दी जाती है.

गौरतलब है कि बीते कल यानी 27 जून को हिमाचल प्रदेश में मानसून ने दस्तक दी है. मानसून की एंट्री के साथ ही प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है. जिससे शिमला सहित कई हिस्सों में भारी नुकसान हुआ है और तबाही का मंजर देखने को मिला है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में भारी बारिश से लोगों की मुश्किलें और भी बढ़ सकती हैं.

ये भी पढ़ें: मानसून की पहली बारिश ने शिमला में मचाया कहर, चमियाना शुराला सड़क पर मलबे में दबी 3 गाड़ियां

ये भी पढ़ें: मानसून सीजन के लिए कितना तैयार हिमाचल? पिछली बरसात से लिया सबक!

ये भी पढे़ं: अश्वनी खड्ड और गिरि नदी के पास जाने पर लगी रोक, डीसी सोलन ने जारी किए आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details