राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सूर्य नगरी में मारवाड़ महोत्सव का आगाज, पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए हो रहे कई कार्यक्रम

जोधपुर में दो दिवसीय मारवाड़ महोत्सव 2024 का आगाज बुधवार को हुआ. दो दिन तक सांस्कृतिक सहित विभिन्न आयोजन होंगे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Marwar Festival 2024
सूर्यनगरी में मारवाड़ महोत्सव 2024 का आगाज (Photo ETV Bharat Jodhpur)

जोधपुर :सूर्यनगरी में पर्यटन विभाग की ओर से मारवाड़ महोत्सव 2024 का आयोजन किया जा रहा है. दो दिवसीय इस महोत्सव का आगाज बुधवार को हुआ.महोत्सव की शुरूआत उम्मेद राजकीय स्टेडियम में भव्य समारोह से हुई. इससे पहले सुबह शहर में हैरिटेज वॉक का आयोजन भी किया गया. समापन ओसियां के प्रसिद्ध रेत के धोरों पर होगा.

पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक डॉ. सरिता फिरोदा ने बताया कि एक अक्टूबर से जोधपुर में टूरिस्ट सीजन शुरू होता है. इस दौरान हमारी संस्कृति से पर्यटकों को रूबरू करवाने के लिए मारवाड़ महोत्सव आयोजन किया जाता है. यह देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है. उन्होंने बताया कि दोनों दिन सांस्कृतिक संध्या होगी. इसमें विभिन्न सेलिब्रिटी और प्रसिद्ध लोक कलाकार अपनी रंगारंग प्रस्तुतियां देंगे. दूसरे दिन शाम का आयोजन ओसियां के रेतीले धोरों पर होगा.

सूर्य नगरी में मारवाड़ महोत्सव 2024 (ETV Bharat Jodhpur)

पढ़ें: जोधपुर दशहरा महोत्सव निमंत्रण पत्र को लेकर विवाद, दक्षिण निगम ने पहली बार अतिथियों के नाम छपाए

उम्मेद स्टेडियम में हुआ भव्य आयोजन: मारवाड़ महोत्सव की शुरूआत बुधवार सुबह मेहरानगढ़ फोर्ट की पार्किंग स्थल पर सूर्य आराधना कार्यक्रम के साथ हुई. इसके बाद हेरिटेज वॉक निकाली गई. यह वॉक मेहरानगढ़ किले से जयपोल, फतह पोल रानी सर, पदमसर ,सिंहपोल, जूनी धान मंडी, आडा बाजार, कुंज बिहारी मंदिर कटला बाजार होते हुए घंटाघर तक निकाली गई. घंटाघर से नई सड़क होते हुए राजकीय उम्मेद स्टेडियम तक शोभायात्रा निकाली गई. स्टेडियम में बीएसएफ की ओर से केमल टेटू शो और सैन्य शस्त्र प्रदर्शनी का आयोजन हुआ. इसके अलावा स्टेडियम में मूंछ प्रतियोगिता, साफा बांधों प्रतियोगिता, मारवाड़ श्री प्रतियोगिता, मिस मारवाड़ प्रतियोगिता, रस्सा कसी प्रतियोगिता और मटका दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन हुआ. सम्राट अशोक उद्यान में हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई. रात को वहां एंफीथियेटर में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा. इसमें प्रसिद्ध लोक गायक गाजी खां अपनी शानदार प्रस्तुतियां देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details